सातवां वेतन आयोग: कर्मचारियों का इंतजार खत्म, अब मिलेगा 38% महंगाई भत्ता! जानें अपडेट्स

लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी DA Hike का इंतजार कर रहे हैं. अगस्त में से बढ़ाकर 38% किया जा सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. लंबे समय से DA Hike का इंतजार कर रहे कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म हो गया है और बढ़ोतरी तय हो गई है. अगस्त में 4 फ़ीसदी बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाएगा. मई में AICPI Index के जो आंकड़े सामने आए हैं उसे यह तय हो गया है कि 4% DA Hike तय है. हालांकि अभी जून का आंकड़ा नहीं आया है. इसे 31 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा, इसके बाद महंगाई भत्ता में होने वाली बढ़ोतरी पर मुहर लग जाएगी.

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) से जुड़ा होता है. इस आंकड़े में अगर बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ता खुद-ब-खुद बढ़ता है. पहली छमाही में से 5 महीने के आंकड़े सामने आ चुके हैं फिलहाल जून का आंकड़ा आना बाकी है. रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि यह आंकड़ा 130 पर पहुंचने वाला है जिसके बाद महंगाई भत्ता 4 फ़ीसदी बढ़ जाएगा. मई में AICPI Index 129 पर था, जिसे देखते हुए डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की बात कही जा रही है.

अगर DA में 4% की बढ़ोतरी होती है तो यह 38 फीसदी पर पहुंच जाएगा. फिलहाल 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. केंद्र सरकार कैबिनेट की बैठक में DA Hike पर फैसला सुनाएगी. अगस्त में इसकी घोषणा की जाएगी लेकिन इससे जुलाई से ही लागू माना जाएगा. जिसके बाद अगस्त में कर्मचारियों को जुलाई की जो सैलरी मिलेगी उसमें बढ़ा हुआ DA जोड़ा जाएगा.