सातवां वेतन आयोग: 4% बढ़ा महंगाई भत्ता, डीए एरियर का भी होगा भुगतान, जानें कब से मिलेगा लाभ

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने 4% डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. सेंट्रल कर्मचारियों को सितंबर से बढ़े हुए डीए का लाभ मिलने लगेगा.

7th Pay Commission: पिछले कुछ समय से केंद्रीय कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे. अब कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है और डीए में 4% बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया गया है.

AICPI Index के आंकड़े सामने आने के बाद महंगाई भत्ते में लगातार बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही थी. जून महीने में इस इंडेक्स में 0.2 पॉइंट की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद महंगाई भत्ते का भुगतान अगले महीने किया जाएगा.

AICPI Index के आंकड़े को देखते हुए एक्सपोर्ट्स महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी होने की बात कह रहे हैं. बढ़ोतरी होने का लाभ एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलने वाला है.

Must Read- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय बैठक रतलाम में हुई शुरू, इन योजनाओं पर किया जाएगा विचार

डीए में की गई बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% से बढ़कर 38% पर पहुंच गया है. बड़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ किया जाएगा. इसी के साथ कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त 2 महीने का एरियर भी दिया जाएगा. इस नवरात्रि के दौरान कर्मचारियों को बंपर फायदा होने वाला है.