Sawan 2022 : सावन माह में इन 5 उपायों से महादेव को करें प्रसन्न, कंगाली होगी दूर

श्रावण मास भगवान महादेव (Mahadev) को बेहद प्रिय होता है। सावन का महीना हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव (Shiv) की पूजा आराधना की जाती है।

Masik Shivaratri 2021

Sawan 2022 : श्रावण मास भगवान महादेव (Mahadev) को बेहद प्रिय होता है। सावन का महीना हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव (Shiv) की पूजा आराधना की जाती है। साथ ही इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। सावन के महीने में सोमवार व्रत और शिवलिंग का जलाभिषेक करके भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाता है।

वैसे तो सावन का पूरा महीना पावन महीना माना जाता है। वहीं सुहागिन महिलाएं मंगली गौरी, शिवरात्रि और हरियाली तीज का व्रत रखती हैं। शाम के समय प्रसाद खाने के बाद सात्विक भोजन करती हैं। अगर आप चाहती हैं कि इस सावन के माह आपके द्वारा की जाने वाली पूजा फलदायी हो तो आपको कुछ कार्य ऐसे हैं, जो करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि सावन के महीने में वे कौन से कार्य हैं जो जिसे करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

Also Read – तेज़ी से पिघल रहे तिब्बत के ग्लेशियर, मिले 986 प्रजातियों के ख़तरनाक बैक्टीरिया

  • सावन माह में रोजाना सुबह भगवान शिव का जलाभिषेक करें। इसके बाद ही भोजन करें। सावन भर यह उपाय करने से मां पार्वती और भगवान शिव सौभाग्य का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।
  • सावन के महीने में इस बात का जरूर ध्यान दें कि आप सभी सात्विक भोजन ही ग्रहण करें। सोमवार के दिन अनाज से बने खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें।
  • श्रावण मास में हरे रंग का विशेष महत्व है। इस समय वातावरण में भी चारो तरफ हरियाली छा जाती है। सुहागिन महिलाओं को सौभाग्य प्राप्ति के लिए सावन माह में हरी चूड़िया और हरे वस्त्र धारण करना चाहिए। ऐसा करने से मां गौरा का आशीर्वाद मिलता है।
  • श्रावण मास में शिव जी को धतूरा, बेलपत्र, भांग, इत्र, चंदन, केसर, अक्षत, शक्कर, गंगाजल, शहद, दही, घी, गन्ना और फूल चढ़ाए। यह चीजें भोलेनाथ को अति प्रिय है। इसके अलावा शिवजी को आक का लाल-सफेद फूल भी बेहद प्रिय है।
  • सावन माह में रुद्राक्ष की माला जरूर पहने। इसके अलावा रुद्राक्ष की माला से शिव मंत्र जाप करें।

    इस खबर में लिखी/बताई गई सूचनाएं और जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Ghamasan.com किसी भी तरह की पुष्टि नहीं करता है.