लगातार बढ़ती मंहगाई के बाद दुबारा एक बार फिर पैक दूध के दामों में फिर से उबाल आया हैं। अमूल दूध की कीमतों में दो रुपए प्रति लीटर का इजाफा आने के बाद अब सांची ने भी अपना दाम बड़ा दिया है। अमूल दूध की नई दरें बुधवार से प्रभावी कर दी गई हैं। बता दें कि अमूल ने इससे पूर्व भी फरवरी-मार्च में दामों में बढ़ौतरी की थी।


साँची गोल्ड का दूध हुआ 2 रूपये महंगा

सांची के गोल्ड वेरिएंट का दूध गुरुवार से दो रुपये प्रति लीटर महंगा मिलेगा। फिलहाल सांची गोल्‍ड दूध के दाम 59 रुपये प्रति लीटर हैं, जो गुरुवार से ग्राहकों को 61 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से उपलब्‍ध होगा। बढ़ी हुई कीमत भोपाल शहर समेत सीहोर, विदेशा, बैतूल, रायसेन, हरदा, नर्मदापुरम, राजगढ़ व विदिशा जिले के उपभोक्ताओं के लिए लागू होगी। सांची दूसरे वेरिएंट में भी दूध बेचता है, लेकिन उनके दाम फिलहाल नहीं बढ़ाए गए हैं। भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के सीईओ आरपीएस तिवारी ने दाम में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी कर दिया गया है।

भोपाल में होती है सबसे जयदा खपत

भोपाल समेत इन जिलों में रोजाना तीन से लेकर 3.25 लाख लीटर सांची दूध की खपत है। इसके अलावा बड़ी मात्रा में खुले दूध का भी कारोबार है। वहीं अमूल, मदर डेयरी व अन्य ब्रांड का दूध भी बाजार में उपलब्ध है। हाल ही में अमूल व मदर डेयरी ने दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी थी। जिसके बाद भोपाल सहकारी दुग्ध संघ ने दाम बढ़ाए है। दो माह में यह दूसरी बार है, जब दूध के दाम में बढ़ोतरी की गई है। जिसकी वजह से उपभोक्ता परेशान हैं।

 

इससे पहले सांची ने अप्रैल में अपने दाम बढ़ाए थे। उस दौरान 4 रुपय प्रति लीटर दाम बढ़ाया गया था। और कारण ये बताया गया था कि कई अन्य कंपनियों ने दामों में बढ़ोतरी की थी।