सचिन की एक और कामयाबी, ICC की हॉल ऑफ़ फेम में शामिल

0
37

क्रिकेट के देवता कहे जाने वाले खिलाडी सचिन तेंदुलकर को दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड के साथ आईसीसी के हाल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया है. बता दें कि सचिन इस प्रतिष्ठित सूची में जगह पाने वाले छठे भारतीय हैं. साल 2018 में राहुल द्रविड़ को यह सम्मान मिला था.

तेंदुलकर ने लंदन में आयोजित समारोह में कहा, ‘यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है.’ सचिन टेस्ट और वनडे दोनों में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सचिन ने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 की औसत से करीब 15921 रन बनाए हैं, जिसमें 51 शतक भी शामिल हैं. सिर्फ इतना ही नहीं सचिन ने 463 वनडे इंटरनेशनल में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए, जिसमें उनके 49 शतक भी शामिल हैं. इस तरह सचिन 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.

बता दें कि, साल 2015 में अनिल कुंबले को यह सम्मान मिला था. बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर को 2009 में शुरुआती ‘आइसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया था. वहीं दूसरी ओर साल 2010 में कपिल देव को इस सम्मान से नवाज़ा गया था.

हॉल ऑफ़ फेम में सचिन और डोनाल्ड के अलावा दो बार की विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर कैथरीन फिट्जपैट्रिक को भी शामिल किया गया है. इसी के चलते हॉल ऑफ़ फेम में शामिल होने वाले खिलाडियों की संख्य कुल 90 हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here