धर्मव्रत / त्यौहार

ये चीज़े रक्षाबंधन पर बहन को जरूर देना चाहिए, जानें वजह

रक्षाबंधन का त्यौहार सभी भाई बहनों के लिए एक पवित्र और अटूट त्यौहार होता है। प्राचीन काल से चला आ रहा ये त्यौहार इस साल 3 अगस्त को आने जा रहा है। इस दिन सभी भाई बहन अपने रिश्तों की डोर को और ज्यादा मजूबत बना देते हैं। वहीं रक्षाबंधन का त्यौहार पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार सावन के आखरी सोमवार को पड़ रहा है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं मनुस्‍मृति के बारे में। जानकारी के अनुसार, मनुस्‍मृति में ऐसी 3 चीजों के बारे में बताया गया है जो एक भाई अपनी बहन को राखी पर दे सकता है। तो चलिए जानते है जानते है क्या क्या देना चाहिए आपको रक्षाबंधन पर अपनी बहन को।

ये चीज़े दे अपनी बहन को –

कपड़े – आपको बता दे, शृंगार करना सब महिलाओं को सबसे प्रिय होता है। ऐसे में मनुस्मृति के द्वारा जिस घर के पुरुष अपनी पत्नी, माता या बहन को अच्छे वस्त्र देते हैं, उस घर पर भगवान हमेशा प्रसन्न रहते हैं। वहीं ऐसे घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है और सभी कामों में सफलता मिलती है।

गहने – जैसा की आप सभी को पता है गहने महिलाओं की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक है। ऐसे में राखी पर भाई को बहन को गहने देना चाहिए। आपको बता दे, इससे घर की महिलाएं खुश रहती हैं। वहां देवताओं का निवास माना जाता है। वहीं हर मनुष्य को अपने घर की महिलाओं को सुंदर गहने उपहार में देकर उन्हें खुश करना चाहिए।

मीठे बोल – मनुस्मृति को माना जाए तो जिस घर में महिलाओं से बुरी तरह से बात की जाती है या उनका सम्मान नहीं किया जाता, ऐसे घर में भगवान भी नहीं रहते। इसलिए हमेशा ही स्त्रियों का सम्मान करना चाहिए। उनसे प्यार से बात करनी चाहिए। आपको बता दे, उनपर कभी हाथ नहीं उठाना चाहिए ना ही उनपर चिल्लाना चाहिए। हमेशा ही अपने घर की स्त्रियों के साथ प्रेम और आदर से ही व्यवहार करना चाहिए।