धर्मराशिफल / ज्योतिष शास्त्र

5 जुलाई को लग रहा चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा इसका प्रभाव और सूतक काल

5 जुलाई को चंद्र ग्रहण लगने वाला है। इससे पहले 5 जून को लगा था। वहीं 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा था। अब फिर से 5 जुलाई 2020 को चद्र ग्रहण लगने जा रहा है। आपको बता दे, 30 दिन के अंदर ये 3 ग्रहण है वहीं ये साल का चौथा ग्रहण है। इस ग्रहण के बारे में ज्योतिषों का मनना है कि एक महीने में का आना अशुभ रहता है। वहीं इस साल 6 ग्रहण जिसमें से 3 ग्रहण लग चुके हैं। ग्रहण का प्रभाव हर राशियों पर भी पड़ता है। इस बार भी इसका असर राशियों पर पड़ने वाला है। तो चलिए जानते हैं ग्रहण के बारे में –

rashi

सूतक काल –

लगने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। लेकिन ज्योतिषों के मानना है कि सूतक काल को शुभ समय नहीं माना जाता है। इस काल के चलते किसी भी प्रकार का धार्मिक कार्य नहीं किया जाता है। ये जो ग्रहण लग रहा है उसे उपछाया ग्रहण कहा जाता है। इस तरह के ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होता है।

इस राशि पर पड़ेगा ग्रहण का प्रभाव –

चंद्र ग्रहण का प्रभाव धनु राशि पर लग रहा है। इस राशि पर सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिलेगा, इन लोगों को सावधान रहने की जरुरत है। पंचांग के अनुसार इस दिन सूर्य मिथुन राशि में होगें और पूर्णिमा तिथि होगी।

इन स्थानों में देखा जाएगा चंद्र ग्रहण –

इस चंद्र ग्रहण को भारत, दक्षिण एशिया के कुछ स्थान, अमेरिका, यूरोप और अस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा। ये ग्रहण 2 घंटा 43 मिनट और 24 सेकंड का होगा। 5 जुलाई को सुबह 8 बजकर 38 मिनट से आरंभ होगा।

Related posts
धर्मराशिफल / ज्योतिष शास्त्र

राशिफल: मीन राशि वालों के लिए लकी रहेगा गुरुवार

मेष – वाणी पर संयम बरतें।…
Read more
धर्मराशिफल / ज्योतिष शास्त्र

शनिदेव ने इन 3 राशियों को लिया अपनी छत्रछाया में, 2 जुलाई से होगा अचानक धन लाभ

शनि को न्याय और कर्मफल का देवता माना…
Read more
अन्यदेशधर्मव्रत / त्यौहार

गणेश उत्सव पर लगा कोरोना का ग्रहण, मूर्ति विसर्जन नहीं करेगा लालबाग मंडल

कोरोना वायरस का खौफ दिन प्रति दिन बढ़ता…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group