गर्मी से मिलने वाली है राहत, जल्द दस्तक देगा मानसून

केरल में 27 मई तक मानसून पहुचने का अनुमान हैं। तो ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अगले 2 दिन तक धूलभरी आंधी चलने की संभावना है इस दौरान तापमान में कमी भी आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

weather news, bad weather, mp weather, bhopal weather update, Bhopal Weather News, weather panjab, keral weather,

मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। मानसून के जल्द ही आने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, मानसून ने बंगाल की खाड़ी में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने पूर्व में भी बताया था कि 14 से 15 मई तक रिमझिम बारिश हो सकती है, लेकिन मौसम में बादल छाने से गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार अंडमान, निकोबार, पश्चिम बंगाल में इसका असर देखने को मिला है। मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद भी लगाई जा रही है।

मौसम विभाग ने आज से आने वाले 5 दिन के मौसम के बारे में बताया है कि राजस्थान, पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू का येलो अलर्ट जारी किया हैं। तो वही केरल, उत्तराखंड, असम, मेघालय में बारिश का अनुमान है।18 मई से लू का प्रकोप कम होने का भी अनुमान है। वही दिल्ली में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया आसमान में बादल छाए रहे। रविवार को दिल्ली पूरी तरह से लू की चपेट में रही। अगर तापमान की बात करे तो कल 49.2 डिग्री दर्ज किया गया। आज मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है, ये अनुमान लगाया है।

Must Read- बुद्ध पूर्णिमा के दिन प्रकट हुए बाबा महादेव, दर्शन को बेताब श्रद्धालु

पंजाब में गर्मी ने 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।आपको बता दें कि पंजाब के अमृतसर, जालंधर और लुधियाना में गर्मी 8 साल पहले इसी तरह कहर बनकर आई थी जिसके बाद अब  इस साल 2022 में पंजाब में गर्मी ने 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। लुधियाना में तापमान 45.5 डिग्री दर्ज हुआ, जो कि सामान्य से 8 डिग्री तक अधिक है। बताया जा रहा है कि सोमवार-मंगलवार को गर्मी से राहत मिल सकती है। पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है। लेकिन बारिश के बाद गर्मी में पुनः तेजी आएगी।

राजस्थान में लू अपना भीषण रूप दिखा रही हैं बताया जा रहा है कि बीकानेर में एक पेड़ में भीषण आग लग गई , तो वही जोधपुर की सड़कों पर पानी तक छिड़कना पड़ा ऐसी नौबत आ गई। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राजस्थान में लोगो का गर्मी से क्या हाल हो रहा होगा।

 

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। जो एक चक्रवात में तब्दील हो सकता है और इसी की वजह से बारिश होने की संभावना है। गर्मी से कुछ राहत सोमवार-मंगलवार को मिल सकती है, तो वही दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान हैं। जहा लोग गर्मी से परेशान है तो वहीं असम के कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही हैं। बारिश के चलते गांवों में पानी भर गया। लैंडस्लाइड से हाफलोंग में करीब 80 घर इससे प्रभावित हुए। भूस्खलन में 3 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है।

Must Read- पान मसाला ऐड करना Mahesh Babu को पड़ा भारी, यूजर्स ने जमकर किया ट्रोल

केरल में केरल में बारिश का ऑरेन्जे अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान और निकोबार दीप समूह पर सोमवार सुबह तक मानसून पहुंच सकता हैं। केरल में 27 मई तक मानसून पहुचने का अनुमान हैं। तो वहीं उत्तर के पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आने वाले 2 से 3 दिनों में बारिश होने की संभावना है। तो ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अगले 2 दिन तक धूलभरी आंधी चलने की संभावना है इस दौरान तापमान में कमी भी आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।