Red Wine पीने से दूर हो सकती है ये बीमारी, जानिए…

रिसर्चर का ऐसा मानना है की रेड वाइन का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

0
138
red wine

नई दिल्ली : एक रिसर्च में ड्रिंक करने वाले शौकीन लोगों के लिए एक खूशखबरी ढूंढ ली हैं। रिसर्चर का ऐसा मानना है की रेड वाइन का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। बताया जा रहा हैं कि रेड वाइन में ऐसा तत्व पाया जाता है जिससे डिप्रेशन और चिंता का इलाज हो सकता हैं। रेड वाइन में मौजूद तनाव से निजात दिलाने वाला यह तत्व रेसवेराट्रोल हैं। इसके सेवन की वजह से मानसिक और शारीरिक दोनों समस्या दूर रहती हैं। इस एंजाइम की वजह से मानसिक तनाव काफी हद तक कम हो जाता है।

लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि तनाव और चिंता को कम करने के लिए नियमित रूप से रेड वाइन का उपयोग करना चाहिए। रेड वाइन में अल्कोहल होता है- जिसका यदि ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके पूरे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। रेड वाइन का कभी कभी सेवन करें जब आप थोड़ा बहुत अवसाद फील करते हैं तो मददगार साबित हो सकता है।

रेड वाइन आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें प्रोएंथोसायनीडीन्स और रेस्वेराट्रोल जैसे एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और साथ ही यह ब्लड क्लॉटिंग यानि खून का थक्का बनने से होने वाली समस्या या खतरों को कम कर देती है। इससे हृदय घात, स्ट्रोक और पल्मोनरी एम्बोलिज्म का खतरा कम होता है।

सप्ताह में तीन से चार बार इसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। रेड वाइन का सेवन शरीर में कैंसर कोशिकाओं के पनपने की आशंका को कम करता है। बता दे, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ये तनाव कम करने और फ्री रेडिकल से बचने में मदद करती है। इससे त्वचा जवां नजर आती है।

रिसर्चर की राय –
अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो में सहायक प्राध्यापक यिंग जू के मुताबिक, “डिप्रेशन और चिंता से पीड़ित रोगियों के लिए रेसवेराट्रोल दवाओं का एक प्रभावी विकल्प हो सकता है। हालांकि रेड वाइन में रेसवेराट्रोल मौजूद होता है, लेकिन शराब के सेवन से नशे सहित कई और स्वास्थ्य संबंधी जोखिम का खतरा बना रहता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here