प्रियंका गांधी को इस राज्य से भेजेंगे राज्यसभा, पार्टी बोली- हां ये सही है

नई दिल्ली। कांग्र्रेस शासित छत्तीसगढ़, राजस्थान और मप्र से अप्रैल में राज्यसभा की आठ सीटें खाली हो रही है और कांग्रेस को इनमें से पांच से छह सीटें मिलने की उम्मीद है। अब ऐसे में कांग्रेस नेताओं ने राज्यसभा पहुंचने के लिए जोड़तोड़ शुरू कर दी है। इसी बीच मप्र और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान ने भी पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने की पेशकश की है।

priyanka gandhi

स्थानीय नेताओं का कहना है कि प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने सही होगा। हालांकि प्रियंका के करीबियों का कहना है कि वह उत्तर प्रदेश पर ही फोकस रखना चाहती हैं। राजस्थान और मध्यप्रदेश से तीन-तीन और छत्तीसगढ़ से दो सीटों पर चुनाव होने हैं। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक छत्तीसगढ़ की दोनों सीटें जीतने की पूरी संभावना है, जबकि एक साथ चुनाव कराए जाने की स्थिति में राजस्थान और मध्यप्रदेश से दो-दो सीट जीतना पक्का है।

Priyanka Gandhi Rahul Gandhi

विधायकों के प्राथमिकता के आधार पर वोटिंग से नफा-नुकसान हो सकता है। जिन नेताओं को राज्यसभा भेजा जाना है, उनमें महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल हैं जो लोकसभा का चुनाव नहीं लड़े थे। इधर, मप्र की बात करें तो लोकसभा चुनाव हारने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव सहित कुछ अन्य नेता राज्यसभा जाने का सपना देख रहे हैं। मध्यप्रदेश से दिग्विजय सिंह का नाम है लिहाजा उनकी कोशिश भी अपनी सीट बरकरार रखने की होगी।

वहीं राजस्थान से रिटायर होने वाले तीनों सदस्य भाजपा के श्रीराम नारायण, विजय गोयल और नारायण लाल पंचारिया हैं। राजस्थान से कांग्रेस के दो उम्मीदवार जीत सकते हैं। बिहार और दिल्ली के कार्यकारी प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा जाने नेताओं की सूची में हैं। झारखंड में पार्टी को जिताने वाले आरपीएन सिंह को राज्यसभा सीट का पुरस्कार मिल सकता है।