यात्रियों को मिली ‘मैं भी चौकीदार’ कप में चाय, रेलवे ने लिया एक्शन | Railways Suspend Contractor Shatabdi Train In ‘Main Bhi Chowkidar’ Cups

main bhi chowkidar cup

भारतीय रेलवे एक बार फिर देश में लगी आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में घिरता नजर आ रहा है। शताब्दी ट्रेन में ‘मैं भी चैकीदार‘ लिखे चाय कप की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर बवाल मचा दिया है जिससे रेल मंत्रालय हरकत में आ गया हैं। हालांकि इन कपों को तुरंत हटा दिया गया है। इस पर रेलवे का कहना है कि इस पर कार्रवाई जारी है और ठेकेदार को हिरासत में ले लिया गया है।

चाय की चुसकी के साथ चैकीदार का प्रचार करने वाले चाय के कप को शताब्दी ट्रेन में एक यात्री ने देखते ही उसकी फोटो लेकर ट्विटर पर डाल दी जिसके बाद यह तुरंत ट्रोल हो गई। आईआरसीटीसी प्रवक्ता ने बताया है कि इसके बारे में रेलवे को कोई जानकारी नहीं थी। रेलवे से इसकी स्वीकृति नहीं ली गई थी। इस पर रेलवे से कार्रवाई जारी है, सेवा प्रदाता पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है, सेवा प्रदाता को इसके लिए नोटिस भी दिया गया है।

must read: वाराणसी में आर-पार, मोदी को चुनौती दे सकती है प्रियंका गांधी | Priyanka Gandhi can contest Loksabha Election from Varanasi

तस्वीर में साफ देखा जा रहा है कि कप पर विज्ञापन संकल्प फाउंडेशन नामक एनजीओ द्वारा किया गया था। इसके पहले भी रेलवे पर आचार संहिता के दौरान प्रचार कर नियमों के उल्लंघन पर सवाल उठ चूके है। आचार संहिता के दौरान किसी भी पार्टी का इस तरह प्रचार करना नियमों के विरूद्ध है, ऐसा करने वाले पर सक्त कार्रवाई होती है।

आईआरसीटीसी ने कहा है कि ट्रेन में बेची जाने वाली चाय के कप के खाली हिस्से को विज्ञापन के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि विज्ञापन छापने के पहले निगम से अनुमति लेना आवश्यक है। ऐसा न करने पर संबंधित ठेकेदार और एजेंसी के खिलाफ एक लाख रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान है।