दिवाली के इस शुभ अवसर पर हर कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को तोहफे के माध्यम से बोनस दे दी है। जिससे काम करने वाले लोगो के चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कुराहट आ जाती है। यही काम केद्रीय सरकार रेल विभाग को हर साल की तरह बोनस देने का ऐलान कर दिया है। लेकिन खुशी की बता तो ये है की हर साल की तरह इस साल रेल के कर्मचारियों को पहले से दोगुना बोनस देना का मन बनाया है। इसकी औपचारिकता को तौर पर घोषण भी कर दी हैं।

इतने दिनों के वेतन के बराबर मिलेंगा बोनस

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस देने का ऐलान किया है। इससे कर्मचारियों को हर साल से ज्यादा पैसा मिलेंगा। जिसकी वजह से इस महंगाई के दौर में अपने परिवार के साथ अच्छे से त्योहार को सेलिब्रेट कर सकेंगे। इस घोषणा के बाद उनकों पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक बोनस मिलेंगा।

Also Read : Telecom के ‘त्रिदेव’ JIO, Airtel, Vodafon Idea को टक्कर देगा अडानी ग्रुप का ADNL, टेलीकॉम सर्विस के लिए मिला लाइसेंस

रेल विभाग कितना दे रही है बोनस

एलिजिबल रेलवे कर्मचारियों को बोनस भुगतान के तौर पर 7000 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं। 78 दिनों के हिसाब से कर्मचारियों को बोनस राशि के तौर 17,951 रुपये दिया जाएगा। इससे करीब रेलवे के 11 लाख 27 हजार कर्मचारी लाभान्वित होंगे। अब तक 11.27 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को पीएलबी राशि का भुगतान किया जा चुका है।

पिछले साल भी रेलवे ने दिया था बोनस

रेलवे ने पिछले साल अपने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया था। एक रेलवे कर्मचारी को 30 दिन के हिसाब से 7000 रुपए बोनस बनता है। ऐसे में 78 दिन का उस कर्मचारी को लगभग 17,951 रुपए बोनस मिलेगा।