इंदौर : आज समय-सीमा के पत्रों के निराकरण (टीएल) की बैठक कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुयी। इस बैठक में उन्होंने आगामी समय में होने वाले महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए की जा रही तैयारियों और व्यवस्थाओं की विशेष रूप से समीक्षा की। उन्होंने जवाबदेही तय करते हुए अधिकारियों से कहा कि अपने दायित्वों का पूर्ण गंभीरता के साथ निर्वहन करें। सभी तैयारियां और व्यवस्थाएं समय-सीमा में पूरी करें। आने वाले अतिथियों का स्वागत-सत्कार इंदौर की गौरवशाली परंपरा के अनुरूप करें।

उन्होंने बैठक में सीएम हेल्पलाइन तथा समाधान ऑनलाइन के प्रकरणों के निराकरण की विभागवार विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता देवें। लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए अभियान चलाए। बैठक में अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की गयी। बैठक में अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा,  अभय बेडे़कर, राजेश राठौर, आर.एस. मण्डलोई, सपना लोवंशी तथा जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

आगामी समय में रहेंगे ये महत्वपूर्ण आयोजन
बैठक में बताया गया कि आगामी समय में जनवरी और फरवरी माह के दौरान राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनेक आयोजन होंगे। इनमें मुख्य रूप से खेलो इंडिया, जी-20 देशों के प्रतिनिधियों की बैठक, गणतंत्र दिवस समारोह, आनंद उत्सव, विकास यात्रा आदि शामिल है। बताया गया कि खेलो इंडिया कार्यक्रम 30 जनवरी से प्रारंभ होकर 10 फरवरी तक चलेगा।

जी-20 देशों के प्रतिनिधियों की बैठक फरवरी के दूसरे सप्ताह में होंगी। आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के तहत विभिन्न आयोजन होंगे। साथ ही 31 जनवरी तक आनंद उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस उत्सव के तहत गांव से लेकर जिले तक विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं। आगामी 1 फरवरी से विकास यात्राओं का सिलसिला शुरू होगा। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने अधिकारियों की जवाबदेही तय करते हुए सभी व्यवस्थाएं समय-सीमा में पूरी करने के निर्देश दिए।

खेलो इंडिया के कार्यक्रम के वातावरण निर्माण के लिए होंगे विभिन्न कार्यक्रम
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने 30 जनवरी से प्रारंभ होने वाले खेलो इंडिया कार्यक्रम की तैयारियों की विशेष रूप से समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आने वाले सभी खिलाड़ियों का इंदौर की परंपरा के अनुरूप स्वागत किया जाए। उन्हें इंदौर की पहचान वाली सामग्रियों के गिफ्ट हेंपर दिए जाए जिससे कि वे इंदौर की यादें अपने साथ ले जा सके। खिलाड़ियों के आवास, परिवहन, भोजन आदि की समूचित और बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। कहा गया कि ऐसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें जिससे किसी को परेशानी नहीं हो। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि खेलो इंडिया कार्यक्रम के वातावरण निर्माण के लिए शहर में जहां एक ओर पोस्टर्स, बेनर्स, सेल्फी पाइंट आदि लगाए जाए, वहीं दूसरी ओर स्कूलों में खेल-कूद की स्पर्धाएं हो, बाइक तथा साइकल रैलियां निकाली जाए, मैराथन दौड़ भी आयोजित की जाए।

बायपास पर अव्यवस्थित वाहन पार्क करने वालो के विरूद्ध अभियान चलाकर होगी कार्यवाही
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बैठक में निर्देश दिए कि शहर के समीप बायपास की सर्विस रोड़ मरम्मत पर विशेष ध्यान दिया जाए। बायपास तथा इसके सर्विस रोड़ पर अव्यवस्थित रूप से वाहन पार्क करने वालो के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए। इसके लिए प्रशासन, पुलिस, ट्राफिक पुलिस तथा परिवहन विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि बस तथा अन्यब वाहनों से होने वाली दुर्घटना की रोकथाम के उपाय किए जाए और सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

बजट लेप्स करने वालो के विरूद्ध होगी कार्यवाही
इंदौर जिले में राज्य शासन तथा केंद्र शासन द्वारा विकास कार्यों के लिए आंवटित बजट को इसी वित्तीय वर्ष में शत प्रतिशत व्यय करने के निर्देश कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि इस वित्तीय वर्ष का बजट इसी वर्ष में खर्च हो। इस कार्य में किसी भी तरह लापरवाही नहीं की जाए। बजट लेप्स होने पर संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय कर कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में उदासिनता पाए जाने पर सहायक संचालक, पिछड़ा वर्ग तथा सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए।