प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को संक्रांति के मौके पर खास तोहफा देने वाले हैं। पीएम 15 जनवरी को विशाखापत्तनम और सिकंदराबाद के बीच वाया विजयवाड़ा के बीच ऐसी एक और ट्रेन शुरू करेंगे। यह दक्षिण भारत के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। पीएम मोदी तेलंगाना के सिकंदराबाद से वर्चुअली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर मौजूद रहेंगे, जहां से Vande Bharat Express Train रवाना होगी। बता दें देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच की दूरी लगभग आठ घंटे में तय करेगी। विज्ञप्ति में कहा गया कि ट्रेन रास्ते में वारंगल, खम्मम, विजयवाड़ा और राजमुंदरी स्टेशनों पर रुकेगी।

क्यों खास है वंदे भारत

  1. ट्रेन में ऑटोमेटिक स्लाइट डोर लगे हुए हैं और हर गेट के बाहर ऑटोमेटिक फुट रेस्ट भी है जो स्टेशन आने पर बाहर निकलता है।
  2. वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की सीटें पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रीक्लाइनिंग है. वहीं हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट्स भी दिए गए हैं।
  3. ट्रेन में पैसेंजर्स के एंटरटेनमेंट का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसके अंदर 32 इंच की टीवी स्क्रीन भी लगी हुई है।
  4. वंदे भारत ट्रेन में पैसेंजर्स की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें उन्हें फायर सेंसर, GPS और कैमरे की सुविधा भी मिलती है।
  5. किसी भी अनचाहे खतरे से बचाने के लिए वंदे भारत ट्रेन में रेलवे सुरक्षा कवच नाम का सेफ्टी फीचर भी लगाया गया है, जो इसे किसी दूसरे ट्रेन की टक्कर से बचाता है।
  6. वंदे भारत ट्रेन एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की ऑपरेशनल स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है. इसमें इंटेलिजेंट ब्रेकिंग सिस्टम लगा है, जो कम समय में भी ट्रेन को रोकने में मदद करता है।
  7. दिव्यांग पैसेंजर का पूरा ध्यान रखते हुए सीट हैंडल्स पर ब्रेल लिपि में भी सीट नंबर लिखा गया है, वहीं दिव्यांग फ्रेंडली बॉयो टॉयलेट भी लगे हुए हैं।

Also Read : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस तारीख से मिलने लगेगा महंगाई भत्ता और बोनस