नए साल में बनाए मध्यप्रदेश घूमने का प्लान, ये जगह है बेस्ट

मध्यप्रदेश में पहाड़ों से गिरते झरने हों या सतपुड़ा पर्वत की खूबसूरती या घने जंगल या फिर प्रसिद्ध स्मारक, यहां के टूरिस्ट स्पॉट आप देखते रह जाएंगे।

0
58
panchmadi

दिवाली के बाद नए साल साल पर अक्सर लोग घूमने का प्लान बनाते है। छुट्टियों का आनंद लेने और बच्चों को घूमने के लिए लोग अक्सर ऐसी जगह ढूंढ़ते है जहा वो खूब एन्जॉय कर सके और उनका वेकेशन यादगार साबित हो, तो आज हम आपको मध्यप्रदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहां पर जाने के बाद आपका मजा दुगुना हो जाएगा। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक है, यहां कि प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है।

यहां आपको ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल भी देखने को मिलते है। मध्यप्रदेश में बहुत सारे प्रयटक स्थल है जहां लोग हमेशा प्राकृतिक सुंदरता देखने तो आते ही है साथ में उन्हें यहां सुकून भरा ऐहसास भी मिलता हैं। बता दें कि पहाड़ों से गिरते झरने हों या सतपुड़ा पर्वत की खूबसूरती या घने जंगल या फिर प्रसिद्ध स्मारक, यहां के टूरिस्ट स्पॉट आप देखते रह जाएंगे। तो चलिए जानते है मध्यप्रदेश में घूमने की जगहों के बारे में –

रायसेन का किला – खूबसूरती का नजर देखने का आनंद दिलाता है रायसेन का किला। रायसेन का किला प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते है। यहाँ का पुराना किला इतिहास का परिचय दिलाता है। आपको बता दें कि किला घूमने का कोई पैसा या टिकट नहीं लगता है। इस किले की ख़ूबसूरती आज भी देखने लायक है हालाँकि ये किला बहुत पुराना हैं। साथ ही आपको ये भी बता दें कई इस किले को घूमने के लिए पूरा 2 घंटा लगता हैं।

पचमढ़ी – मध्यप्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन है पंचमढ़ी। इसे सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है। यहाँ की सुंदरता लोगों को मोह लेती हैं। यहाँ पहाड़ियों के बिच से बहंते झरने लोगों को खूब भाते है। पचमढ़ी के आसपास सुंदर पहाड़ियां हैं, जिसे लोग प्यार से यहां की रानी कहते है। ठण्ड और बारिश के मौसम में यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक होती हैं। यहां पूरे देश से लोग आते हैं। यहां का मौसम पर्यटको के लिए जन्नत से कम नहीं होता। ये मध्यप्रदेश का सबसे उचाई वाला पर्यटन स्थल है।

खजुराहो – खजुराहो के मंदिर कलात्मकता के अनमोल उपहार हैं जिन्हें हमारे उदार संस्कृति वाले अतीत ने हमें सोंपा है। ये मंदिर विश्वभर में प्रसिध्द हैं और भारत का गौरव हैं। इन मंदिरों का शिल्प हमें अपने उदार अतीत की झाँकी दिखाते हैं। काम, धर्म, मोक्ष के जीवन दर्शन को दर्शाते हैं ये मन्दिर। प्रेम की उदात्त अभिव्यक्तियों को, जीवन के हर पक्ष को, धार्मिकता, युद्ध सभी को मूर्तिकारों ने बडी ज़ीवन्तता से पत्थरों पर उकेरा है। यह चन्देल राजपूतों के विशाल दृष्टिकोण के प्रतिबिम्ब हैं।

मांडू- मांडू का दर्शन कश्मीर का आभास देता हैं। यहां हरी भरी वादियां, समुद्र का तट यह सब मिलकर मांडू को मालवा का स्वर्ग बनाता हैं। यहां रानी महल,जामी मस्जिद, नहर झरोखा, बाज बाहदुर महल, जहाज महल, मुगल काल, सुलतान काल इन सब का कार्यकाल देखने योग स्थान हैं। मांडू के किले की सुंदरता बेजोड़ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here