Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल पर राहत बरकरार, जारी हुई आज की कीमतें

भारतीय तेल कंपनियों ने आज, 15 अगस्त के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट कर दी हैं। राहत की बात ये है कि आज भी तेल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं।

Indore, पेट्रोल पंप, Petrol pumps, excise duty petrol, excise duty petrol diesel,

भारतीय तेल कंपनियों ने आज, 15 अगस्त के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट कर दी हैं। राहत की बात ये है कि आज भी तेल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच अगस्त महीने की शुरुआत में ही एक तरफ जहां कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता आ तो वहीं कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में बढ़तरी की खबर भी सामने आई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे राज्य उत्तर प्रदेश में सीएनजी और पीएनजी में बढ़ोतरी हुई है।

राष्ट्रीय बाजार में दो महीने से अधिक वक्त से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं. भारतीय तेल कंपनियों ने आज तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले दिनों सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा की थी। इसके बाद पेट्रोल के दामों में अधिकतम नौ रुपये और डीजल के दामों में सात रुपये की कमी आई है। जानकारी के लिए बता दें पेट्रोल में 0.35 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 0.32 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है। राजधानी पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये में बिक रहा है।

Also Read – Har Ghar Tiranga: आजादी का अमृत महोत्सव मानाने में डूबी बॉलीवुड इंडस्ट्री, सामने आई तस्वीरें

बता दें कि पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जुड़ जाने की वजह से इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है। इस वजह से पेट्रोल डीजल के दाम इतने अधिक हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC सुबह 6 बजे ही नए भाव जारी कर देती हैं। कंपनी की वेबसाइट associates.indianoil.co.in/PumpLocator/ और SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल डीजल की लेटेस्ट कीमतें चेक कर सकते हैं।