सफाई की असलियत जानने देशभर से Indore पहुंच रहे लोग, जल्द बनेगा इंस्टीट्यूट

इंदौर सफाई में लगातार पांच बार कैसे नंबर वन आया। सफाई की शुरुआत कैसे हुई। उसके बाद कचरे से खाद, बिजली और वेस्ट से बेस्ट पर काम कैसे हुआ।

indore, indore news, indore hindi news, indore indore latest news,

इंदौर(Indore) : इंदौर सफाई में लगातार पांच बार कैसे नंबर वन आया। सफाई की शुरुआत कैसे हुई। उसके बाद कचरे से खाद, बिजली और वेस्ट से बेस्ट पर काम कैसे हुआ। यह सब बताने के लिए जल्द ही एक इंस्टिट्यूट शुरू किया जाएगा। जो देवगुराडिया ट्रेचिंग ग्राउंड पर बनेगा। केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के सहयोग से बनने वाले हैं। इंस्टीट्यूट में चित्र प्रदर्शनी रहेगी। इसके साथ ही वीडियो के जरिए बताया जाएगा कि पहले साल सफाई की शुरुआत कैसे की गई। जनता की भागीदारी के बारे में भी बताया जाएगा। आज फिर तमिलनाडु से एक दल इंदौर आ रहा है।

Read More : Indore : रेड लाइट का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर पुलिस ने चलाया विशेष अभियान, बनाए इतने चालान

स्वच्छता में लगातार पांचवीं बार नंबर वन इंदौर शहर की स्वच्छता एवं सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को देखने के लिए अन्य प्रदेशों के शहरो के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी आ रहे है। आज तमिलनाडु राज्य के अन्य शहरों से प्रशासनिक अधिकारियों का दल आया है। चेन्नई के दल में शिव दास मीना आई.ए.एस एडीशनल चीफ सेक्रेट्री नगर प्रशासन एवं जल आपूर्ति विभाग, गगनदीप सिंह बेदी, आई.ए.एस. आयुक्त, निगम ग्रेटर चेन्नई, पी. पोन्नैया, आई.ए.एस नगर प्रशासन के निदेशक, डॉ मनीष एस नारनवारे, आई.ए.एस उपायुक्त (स्वास्थ्य), ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन, टी.क्रिस्टुराज, आई.ए.एस. आयुक्त, सलेम निगम, टी. चारुश्री, आई.ए.एस.,आयुक्त, निगम, एन. महेसन मुख्य अभियंता, (एसडब्ल्यूएम) ग्रेटर, डॉ. एम. वैथीस्वरन चेन्नई निगम पर्यावरण इंजीनियरिंग नगर प्रशासन विशेषज्ञ, निदेशक कार्यालय है।

Read More : Sidhu का जेल जाना पक्का, थोड़ी देर में करेंगे सरेंडर

तमिलनाडु राज्य के चेन्नई का दल नगर निगम ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के प्रसंस्करण जैसे खाद, जैव-मिथेनाइजेशन, ऊर्जा से ऊर्जा, बायो-सीएनजी द्वारा ईंधन वाली सिटी बसों आदि के साथ एकीकृत तरीके से विभिन्न नवीन प्रथाओं को लागू करने के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 द्वारा इंदौर को पांचवें वर्ष के लिए भारत का सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा मिलने पर हासिल की गई। उपलब्धियों तथा शहर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के साथ बायो सीएनजी प्लांट, लोक परिवहन व्यवस्था एवं अन्य क्षेत्रों का चेन्नई का दल देखेगा।