Homeइंदौर न्यूज़पंचायत चुनाव 2021: उम्मीदवारों में इतनी उदासी क्यों ? पहले दिन नहीं...

पंचायत चुनाव 2021: उम्मीदवारों में इतनी उदासी क्यों ? पहले दिन नहीं भरा किसी ने पर्चा

इंदौर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के घोषित चुनाव कार्यक्रम के तहत इंदौर जिले में आज निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई।

इंदौर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के घोषित चुनाव कार्यक्रम के तहत इंदौर जिले में आज निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई। इसी दिन से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो गया है। पहले दिन आज किसी भी पद के लिये कोई भी नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं हुआ है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल सिन्हा ने बताया कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर होगी। प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जाँच) का कार्य 21 दिसम्बर को किया जायेगा। अभ्यर्थी 23 दिसम्बर को अपरान्ह तीन बजे तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर उन्हें निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जायेगा। 6 जनवरी को सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक आवश्यकता अनुसार मतदान होगा। पंच-सरपंच पद के लिये मतदान केन्द्र पर 6 जनवरी को मतदान समाप्ति के पश्चात मतगणना होगी।

trending post: इंदौर का स्वच्छता गान “हो हल्ला” लिखने वाले IAS पी नरहरि कोरोना पॉजिटिव

जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की विकासखण्ड मुख्यालय पर ईवीएम से 10 जनवरी को मतगणना का कार्य किया जायेगा। जिले में 11 जनवरी को पंच-सरपंच पद की मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जायेगी। जनपद पंचायत सदस्य पद के लिये मतों की सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 22 फरवरी को की जायेगी। इसी दिन जिला पंचायत सदस्य पद के लिये मतों का विकासखण्ड स्तरीय सारणीकरण होगा। 23 फरवरी को जिला पंचायत सदस्य पद के लिये मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण होगा तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जायेगी।

इंदौर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों के चार हजार 786 पदों के लिये चुनाव के लिये अधिसूचना का प्रकाशन किया गया। जिले में एक जिला पंचायत एवं 04 जनपद पंचायतों- इन्दौर/डॉ. अंबेडकर नगर महू/सांवेर/देपालपुर के आम निर्वाचन प्रथम चरण में होंगे। जिले में जिला पंचायत के 17 तथा चार जनपद पंचायतों के 100 सदस्यों का चुनाव होगा। साथ ही सरपंच के 309 तथा 4360 पंच पदों के चुनाव भी होंगे।

नामांकन प्राप्त करने के लिये जिले में पंच एवं सरपंच पद के नामांकन लेने के लिये 44 क्लस्टर बनाकर विक्रेंदीकृत व्यवस्था की गई है। जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिये कलेक्टर कार्यालय में नामांकन पत्र लिये जायेंगे। जिला पंचायत सदस्यों के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा उनके सहयोग डिप्टी कलेक्टर अंशुल खरे और मुनीष सिकरवार द्वारा नामांकन प्राप्त किये जाएंगे। जनपद सदस्यों के लिये खण्ड स्तर पर नामांकन पत्र लेने की व्यवस्था की गई है। जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में जिला पंचायत तथा जनपद पंचायत सदस्यों के ऑनलाईन नामांकन प्राप्त करने के संबंध में विशेष व्यवस्था की गई है। कलेक्टर कार्यालय में सुविधा केन्द्र बनाया गया है। यहाँ पर इच्छुक अभ्यर्थियों की सहायता की जायेगी। निक्षेप राशि जमा कराने, मतदाता सूची का अवलोकन कराने, मतदाता सूची की नकल दिये जाने के संबंध में भी विशेष व्यवस्था की गई है। अधिकारी-कर्मचारियों की इसके लिये ड्यूटी लगायी गई है। नाम निर्देशन पत्रों में रहने वाली त्रुटियों को दूर करने के संबंध में अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय और अवसर दिया जायेगा। कमी होने पर अभ्यर्थियों को लिखित में सूचना दी जायेगी। निर्धारित समय में कमियां दूर नहीं करने पर नामांकन निरस्त करने की कार्रवाई की जायेगी।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular