आज के दौर में लोगों को मार्केट की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से कम दामों पर घर बैठे चीजें मिलने लग गई हैं। इसकी वजह से ऑनलाइन लोगों के साथ धोखाधड़ी के भी मामलें बढ़ गए है। हाल ही में एक शख्स ने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म मीशो से ड्रोन ऑर्डर किया था। लेकिन डिलेवरी मिलनें के बाद वह शख्स हैरान रह गए। क्यों उसको ड्रोन की जगह कुछ ओर डिलेवर कर दिया था।

क्या है मामला

बिहार के नालंदा में एक शख्स के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया हैं। उस शख्स ने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म मीशो के जरिए ड्रोन कैमरा मंगाया था लेकिन डिलीवरी के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि युवक के होश उड़ गए। हालांकि डिलीवरी के दौरान शख्स ने इस पूरी घटना का वीडियो बना लिया और यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

क्या मिला पार्सल में

नालंदा के एक ज्वैलरी कारोबारी ने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म मीशो के जरिए ड्रोन कैमरा ऑर्डर किया था। 25 सितंबर को जब पार्सल डिलीवरी के लिए पहुंचा था तो कारोबारी को शक हुआ उसने डिलीवरी बॉय के सामने ही पार्सल खुलवाया, जैसे ही उसने पैकेट खोला तो उसके अंदर से कैमरे की जगह आलू निकले।

Also Read : Congress President Election : फ्रॉम लेने आया हूँ कल भरूंगा नामांकन, AICC मुख्यालय पहुंचकर बोले दिग्विजय सिंह

नहीं मिला रिफंड

इस बारे में जब डिलीवरी बॉय से पूछा गया तो उसने बताया कि पार्सल बिहार शरीफ के गोदाम से डिलीवरी के लिए दिया गया था। पैकेट में आलू मिलने के बाद पार्सल लौटा दिया गया। ऑर्डर करने वाले शख्स ने बताया कि अब तक कंपनी की ओर से उसे रिफंड नहीं मिला है। हालांकि मुझे पैसे वापस
नहीं चाहिए बल्कि मेरे द्वारा ऑर्डर किया गया प्रॉडक्ट चाहिए।

पुलिस ने दर्ज की शिकायत

हालांकि इस मामले में कोई पुलिस शिकायत दर्ज नहीं हुई है। ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी का ये अनोखा मामला है। इससे पहले भी ऐसे कई केस सामने आ चुके हैं। एक शख्स ने ऑनलाइन लैपटॉप ऑर्डर किया, जबकि पार्सल में उसे साबुन की कुछ टिकिया मिली।

ऑनलाइन शॉपिंग में अक्सर धांधली और धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। इसलिए हमेशा याद रखें कि आपके ऑर्डर की डिलीवरी आने के बाद पैकेट को तुरंत खोलकर चेक कर लें और कुछ गड़बड़ी होने पर डिलीवरी बॉय के साथ सामान की फोटो खींच लें। इससे आपको शिकायत दर्ज कराने और पैसे रिक्लेम करने में मदद मिलेगी।