अब बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकेंगे पैसे, RBI ने जारी किया ये नियम

अब जल्द ही किसी भी बैंक के ग्राहक किसी भी एटीएम से कार्डलेस तरीके से नकदी निकाल सकते हैं. सिर्फ इतना नहीं, UPI का इस्तेमाल करके भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे.

RBI Assistant Job 2022
RBI Assistant Job 2022

अब जल्द ही किसी भी बैंक के ग्राहक किसी भी एटीएम से कार्डलेस तरीके से नकदी निकाल सकते हैं. सिर्फ इतना नहीं, UPI का इस्तेमाल करके भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे. आज इस सुविधा की घोषणा करते हुए RBI के गवर्नर ने कहा कि नकद निकासी लेनदेन शुरू करने के लिए कार्ड की आवश्यकता के अभाव में स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ आदि जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी.

दरअसल, एक जनवरी से ऑनलाइन कार्ड पेमेंट के नियम भी बदल गए है. यह बदलाव दोनों कार्ड की सुरक्षा को लेकर किए गए हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) (RBI) इस नियम को 1 जनवरी 2022 से लागू कर दिया है.

ऑनलाइन भुगतान को और सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने स्टोर किए गए ग्राहकों के डेटा को हटाने और इसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन का उपयोग करने के लिए कहा है. वहीं एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि, “बेहतर कार्ड सिक्योरिटी के लिए आरबीआई के नए मैंडेट के अनुरूप मर्चेंट वेबसाइट/ऐप पर सेव आपके एचडीएफसी बैंक कार्ड की डिटेल्स 1 जनवरी, 2022 से मर्चेंट द्वारा डिलीट कर दी जाएंगी. हर बार भुगतान के लिए ग्राहक को या तो कार्ड की पूरी डिटेल्स डालनी होंगी या फिर टोकनाइजेशन सिस्टम को अपनाना होगा.”