नेपाल पीएम ने दिखाई भारत को आंख, बोले- काला पानी से खदेड़ेंगे भारतीय सैनिक

0
92
Nepal's Prime Minister Khadga Prasad Sharma Oli, also known as KP Oli, speaks at the parliament where he announced his resignation in Kathmandu, Nepal, July 24, 2016. REUTERS/Navesh Chitrakar

नई दिल्ली। देश में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित राज्य बनाने के बाद केंद्र सरकार ने नया नक्शा जारी किया था। इस नक्शे पर नेपाल ने सवाल उठाते हुए विरोध जताया था। एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए नेपाल ने भारत के नए राजनीतिक मानचित्र पर कालापानी क्षेत्र को लेकर आपत्ति जताई है। अब नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने काला पानी सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों को हटाने के लिए भारत से कहा है। उन्होंने कहा है कि नक्शा कोई भी छाप लेता है। बात इसमें सुधार की नहीं, अतिक्रमण की है। नेपाल दूसरों की जमीन पर एक इंच अतिक्रमण नहीं करेगा और अपने क्षेत्र का एक इंच हिस्सा दूसरों को नहीं देगा। हम भारतीय सुरक्षाबलों को कालापानी से हटाएंगे। नेपाल की जमीन पर नेपाली सेना रहेगी।

एक बैठक दौरान नेपाल पीएम ओली ने कहा कि हम नेपाल की हर इंच भूमि की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। सरकार देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने में सक्षम है। देश की सीमा पर दशकों से अतिक्रमण किया गया है, लेकिन एनसीपी की अगुवाई वाली सरकार जल्द अपनी जमीन वापस लेने के प्रयास करेगी। ओली ने कहा है कि नेपाल अपने कब्जे वाले क्षेत्र से विदेशी सैनिकों को हटाने में सक्षम है। इधर, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पुनर्गठन के भारत ने नया नक्शा जारी किया था। नेपाल लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेक को भारतीय सीमा में शामिल करने का विरोध कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here