Musical fountain: नागपुर में बनने जा रहा देश का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन, जानिए इसकी विशेषता

नागपुर शहर की शान कहलाने वाला फुटाला तालाब अब नया इतिहास बनाने वाला है।नागपुर शहर में अब देश का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन बनने की तैयारी में है।

नागपुर शहर की शान कहलाने वाला फुटाला तालाब अब नया इतिहास बनाने वाला है। नागपुर शहर में अब देश का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन बनने की तैयारी में है। इसकी खास बात यह है कि इसकी हिंदी में कमेंट्री बॉलीवुड के अभिनेता अमिताभ बच्चन व मराठी में कमेंट्री नाना पाटेकर की आवाज में होगी। इस रंगीन फव्वारे को देखने के लिए फुटाला तालाब के पास 400 सीटों की क्षमता वाली दर्शक गैलरी होगी। फुटाला के सामने ही 1100 वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के साथ 12 मंजिल फूड-प्लाजा का निर्माण होगा। जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने दी है। वे शुक्रवार को म्यूजिकल फाउंटेन ओर लाइट-शो प्रोजेक्ट का जायजा लेने फुटाला तालाब पहुंचे थे।

देश विदेश से आए हैं आर्किटेक्ट

इस फव्वारे के निर्माण के लिए देश विदेश के आर्किटेक्ट नागपुर आए हैं। फाउंटेन के हार्डवेयर की प्राथमिक टेस्ट श्री गडकरी ने करते हुए उसका मुआयना भी किया।

Also Read – महाराष्ट्र CM को साबित करना होगा बहुमत, विधानसभा स्पीकर चुनाव में भाजपा ने मारी बाज़ी

दुनिया का सबसे बड़ा व अलग

यह फाउंटेन दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन होगा व 15 अगस्त को जनता के लिए शुरू हो जाएगा। फाउंटेन का फ्लोटिंग प्लेटफार्म 180 मीटर का है, जो दुनिया का सबसे बड़ा है। दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों के लिए ‘आर्किटेक्चरल मार्वल’ होगा। टाइगर सफारी के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए यह म्यूजिकल फाउंटेन भी आकर्षण का केंद्र होगा। साथ ही तालाब के दूसरे छोर पर एक फ्लावर गार्डन तैयार किया जाएगा, जहां दुनिया भर के विभिन्न प्रजाति के फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। इसी के साथ बटरफ्लाई पार्क में रंग-बिरंगी तितलियों को लोग देख सकेंगे। बड़ी संख्या में तोते भी रखे जाएंगे। इन्हें फ्रेंडली किया जाएगा, ताकि पर्यटकों के कंधों व हाथों पर आकर बैठ सकें। पर्यटकों को यहां प्राकृतिक सौंदर्यता के साथ ही मानसिक सुकून मिले, ऐसा गार्डन तैयार होगा। अभिनेत्री रेवती ने बताया कि म्यूजिकल फाउंटेन के लिए संगीतकार ए.आर. रहमान का संगीत होगा। यह शो 35 मिनट का रहेगा। गडकरी की उपस्थिति में फाउंटेन का ट्रायल भी हुआ। यहां 94 फव्वारे लगे हैं।