मध्यप्रदेश का मौसम फिलहाल खुशनुमा बना हुआ है, लेकिन जल्द ही कड़ाके की ठंड झेलने के लिए तैयार रहें। गौरतलब है कि साल का आखिरी महीना चल रहा है और हर साल के अनुसार इस समय मौसम में तेज ठंड होना चाहिए था, लेकिन प्रदेश भर में इस समय बादल छाए हुए हैं। यही कारण है कि इस समय का मौसम मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड वाला है। ऐसे में लोग एंजॉय भी कर रहे हैं।

मौसम विभाग की माने तो दिसंबर महीने के आखिरी दिनों में मौसम में बदलाव संभव है। नए साल की एंट्री कड़कड़ाती सर्दी के साथ होगी यह संभावना है। ऐसे में अगर आप नए साल की पार्टी के बारे में भी प्लान कर रहे हैं तो आप ठंड का ध्यान रखते हुए प्लान करें और डेस्टिनेशन भी सर्दी के हिसाब से तय कर सकते हैं। झीलों के शहर मध्य प्रदेश में सर्दी का सितम शुरू हो चुका है। अचानक से पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी का असर राज्य में दिखने लगा है, प्रदेश में लगातार गिर रहे तापमान से ठंड का असर बढ़ता जा रहा है।

Also Read – MP News : सूरज की किरणों से बन रही बिजली से लोगों को मिली बड़ी राहत, बिलों में आयी व्यापक कमी

जानकारी के लिए बता दें मंगलवार को मध्य प्रदेश के 11 शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, सबसे कम 3.8 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में रिकार्ड किया। राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है।

11 शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंचा

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में तापमान तेजी से नीचे की तरफ लुढ़का है। भोपाल, ग्वालियर, नौगांव समेत प्रदेश के 11 शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंचा गया है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को भोपाल शहर में न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सोमवार के न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। सोमवार को तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा था, लेकिन रविवार के अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।