भारत के मौसम में शीतलहर ने दस्तक दे दी है। देश के पर्वतीय राज्यों में शुरूआती बर्फबारी के बाद ही से हवा के साथ में नमी का दबाव शामिल होकर विभिन्न राज्यों के मौसम को प्रभावित करना प्रारम्भ हो चुका है। मध्य प्रदेश के मौसम की बात की जाए तो पिछले महीने तक बेमौसम बारिश से बेहाल रहने वाला प्रदेश दीपावली आने से पहले तक अपने नियमित प्रारूप में लौट आया है और प्रदेश के मौसम में हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है। आइए जानते हैं मध्य प्रदेश सहित देश भर के मौसम का हाल।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश में बढ़ा ठंड का अहसास

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में ठंड का आगमन निश्चित माना जा रहा है। इस दौरान बारिश की गतिविधियों से मौसम विभाग ने इंकार किया है। बंगाल की खाड़ी की नमी भी अब मध्य प्रदेश के मौसम से अपना प्रभाव खोती जा रही है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के उत्तरी इलाके के जिलों में ठंड का प्रभाव अधिक देखने को मिलने वाला है। प्रदेश के ग्वालियर भिंड मुरैना, जबलपुर, नर्मदापुरम, रीवा, सतना आदि जिलों में पारा पिछले दिनों की तुलना में तेजी से गिरने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। इसके साथ ही राजधानी भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन, देवास आदि जिलों में भी ठंड की शुरुआत का अहसास शुरू हो चूका है, इसके साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में ठंड में तेजी के साथ बढ़ौतरी का पूर्वानुमान लगाया है।

Also Read-Bhopal Breaking: भारत पेट्रोलियम डिपो में डीजल टैंक फटने से लगी आग, हादसे में 7 कर्मचारी घायल 3 की हालत नाजुक

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ेगी ठंड

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में भी अब पारा तेजी से लुढ़कना आरम्भ हो चुका है। सुबह और शाम को अच्छी खासी ठंड प्रदेश में अब पढ़ने लगी है। रायपुर मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में कुछ एक स्थानों पर हल्की बूंदा बांदी की भी सम्भवना व्यक्त की है, हालाकिं कोई निश्चित जिला बारिश की संभावना में घोषित नहीं किया गया है , मगर नए वेदर सिस्टम्स के मामूली प्रभाव का पूर्वानुमान मौसम विभाग के अनुसार लगाया जा रहा है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD के अनुसार देश के पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश में बर्फ़बारी अबतक सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। इसके साथ ही आने वाले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश सहित जम्मूकश्मीर और उत्तराखंड के कुछ एक जिलों में हल्की से लेकरसामान्य बारिश और साथ ही कई इलाकों में बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कर्नाटक, केरल, आंध्रप्रदेश के कुछ एक जिलों में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है।