MP Weather: प्रदेश में गर्मी का सितम लगातार जारी, इन जिलों में चलेगी हीटवेव, तापमान में होगी भारी वृद्धि

MP Weather: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का सितम अभी तक जारी है। प्रदेश के 27 जिलों में सर्वाधिक तापक्रम 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। कई जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। आज शुक्रवार सुबह से ही शहर में सूरज की किरणों ने तपिश का अनुभव करवाया। सुबह सात किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चली और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री दर्ज किया गया।

MP Weather: गर्मी ने दिखाया असर, मध्य प्रदेश में 44 डिग्री पहुंचा पारा,  जानें वीकेंड तक कैसा रहेगा मौसम - heatwave alert for madhya pradesh in next  week after temperature rise IMD

मध्यप्रदेश में गर्मी ने अपने तीखें तेवर दिखाना प्रारंभ कर दिया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के लगभग 27 से अधिक जिलों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का यह भी कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में इजाफा हो सकता है।मौसम विभाग ने लोगों को लू जैसी स्थिति से सतर्क रहने की सलाह दी है। वही 2 दर्जन से अधिक जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग की माने तो 20 और 25 मई को प्रदेश के कुछ हिस्से में बादल छा सकते हैं। साथ ही बारिश होने की संभावना है।

Also Read – अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश, चलेगी तेज हवाएं, मौसम विभाग ने जारी की चेतवानी

मौसम स्पेशलिस्टों के अनुसार

मौसम स्पेशलिस्टों के अनुसार आज शहर में पारा 44 डिग्री से अधिक रहने की संभावना है। गौरतलब है कि गुरुवार को दिन में निकली धूप के कारण शहरवासियों को गर्मी का अहसास हुआ। सूरज के तीखे तेवर ने गुरुवार दोपहर में गर्मी का अहसास करवाया और दिन का सर्वाधिक तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 39.7 डिग्री दर्ज किया गया हैं।

उत्तराखंड: गर्मी ने 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, अप्रैल में झुलस गया भाबर -  Amrit Vichar

 

 

इसी के साथ दिन में पश्चिमी हवाएं 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चली और दिन में मामूली बादल छाए। गुरुवार को कम से कम टेंपरेचर 24.8 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य था। भोपाल स्थित वेदर सेंटर के वेदर स्पेशलिस्टों के अनुसार मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश पर साइक्लोन हवाओं को चक्र बना हुआ है और वहां से एक द्रोणिका पूर्वी मप्र, विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक जा रही है। इसके प्रभाव से पूर्वी मप्र में बादल छा रहे है।मौसम विभाग के अनुसार, सबसे अधिक तापमान खरगोन में रिकॉर्ड हुआ है। जहां पारा 44.8 डिग्री तक पहुंच गया है, वहीं खजुराहो का पारा 44.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राजधानी भोपाल में तापमान 43.3 रहा। वहीं कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ मामूली बौछारें गिरी।

इन जिलों में लू का अलर्ट

Delhi Weather: अगले 4 दिनों तक हीट वेव से झुलसेगी दिल्‍ली, फिर बारिश  दिलाएगी राहत - delhi weather today imd yellow alert intense heat wave for  next four days good rainfal can

चंबल संभाग के जिलों के साथ ही रतलाम, धार, ग्वालियर, दमोह, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, खरगोन और गुना में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में प्रदेश की अधिकतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक रूप से वृद्धि दर्ज हो सकती है। विभाग ने पूरे मध्य प्रदेश के लिए चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि प्रदेश के कई हिस्सों में शुक्रवार से लू चल सकती है।

आज का मौसम

वहीं आपको दें कि गुरुवार को सूरज के गर्म मिजाज ने तपिश का अनुभव करवाया, वहीं दिन में साधारण बादल भी छाए। शाम को पश्चिमी हवा के कारण गर्मी से निजात मिली और मौसम काफी ज्यादा लुभावना रहा। शुक्रवार को दिन के पारे में वृद्धि देखने को मिली और गर्मी में बढ़ोतरी होगी। दोपहर बाद हल्के बादल छाने से गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

c0cc6d3c04dd3300787d17b1c1e0adfd