Homeदेशखतरें में है युवाओं का भविष्य, सुरक्षित रखना जरुरी : कमलनाथ

खतरें में है युवाओं का भविष्य, सुरक्षित रखना जरुरी : कमलनाथ

भोपाल : ”आज नौजवान ही मप्र का भविष्य हैं और वो ही प्रदेश का नवनिर्माण करेंगे लेकिन आज के युवाओं का भविष्य खतरे में है , यदि युवाओं का भविष्य ही खतरे में रहेगा तो मप्र का भविष्य कैसे सुरक्षित रहेगा।आज का पढ़ा लिखा युवा-नौजवान कोई ठेका नहीं चाहता, कोई कमीशन नहीं चाहता वह तो सिर्फ़ अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है “ उक्त संबोधन पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय प्रांगण में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन द्वारा शिक्षा बचाओ-देश बचाओें और भाजपा सरकार की शिक्षण नीतियों में विसंगतियों एवं बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ आयोजित घेराव कार्यक्रम में दिया।

श्री नाथ ने प्रदेश भर से हजारों की संख्या में आये एनएसयूआई के छात्रों से कहा कि आप यहां ठेका, कमीशन लेने नहीं आये है , आप उस संस्कृति से जुड़े हैं जो देश की संस्कृति है, कांग्रेस की संस्कृति है और कांग्रेस की संस्कृति में आपकी निष्ठा ही आपको यहां आज खीचकर लायी है।हम दिल जोड़ते है, रिश्ता जोड़ते है, संबंध जोड़ते हैं।पूरे विश्व में ऐसा कोई देश नहीं जहां इतनी भाषाएं हो, इतनी जातियां हो , इतने धर्म हो, इतने रीति-रिवाज हो, अलग-अलग देवी देवता हो, हम दीवाली मनाते हैं , पोंगल मनाते हैं, विभिन्न त्यौहार मनाते है , आज हमारा पूरा देश एक झंडे के नीचे खड़ा है क्योंकि यही हमारी संस्कृति है।

उन्होंने कहा कि मुझे बड़ी चिंता होती है कि आज का छात्र-युवा बेरोजगार है , किसान से लेकर महिला , छोटा व्यापारी हर वर्ग परेशान है। प्रदेश को किस अंधकार की ओर घसीटा जा रहा है। भाजपा सरकार की शिक्षा नीति से बच्चों के भविष्य और उनकी शिक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 15 महीने कांग्रेस की सरकार रही , पूरा प्रदेश जानता है हमने अपनी नीति और नियत का परिचय दिया।भाजपा आज मुझसे 15 माह का हिसाब मांगती है। मै चुनौती देता हूँ कि भाजपा 18 साल की सरकार का हिसाब दे दे , मैं अपने 15 माह का हिसाब देने को तैयार हूँ।प्रदेश में शिक्षा का स्तर बढ़े, नौजवानांे का भविष्य सुरक्षित हो, कृषि क्षेत्र में मजबूती आये, क्रांति आये ,प्रदेश में निवेश आये, आर्थिक गतिविधियां बढे़ और प्रदेश की एक अलग पहचान बने ,यह हमारी सरकार के समय हमारा प्रयास था। हमारा हर एक कदम प्रदेश की तरक्की के लिए था, आपके भविष्य के लिए था।

श्री नाथ ने कहा कि शिवराज सिंह ने मुझे ऐसा प्रदेश सौपा था, जो बेरोजगारी में नंबर वन, किसानों की आत्महत्या में नंबर वन, महिलाओं पर अत्याचार में नंबर वन, भ्रष्टाचार में नंबर वन, पैसे दो-काम लो ,ऐसी व्यवस्था शिवराज जी ने बनायी थी।हमारे सामने चुनौती थी कि कैसे प्रदेश को पटरी पर लाये।शिवराज जी ने पिछले 15 साल की सरकार में 22 हजार घोषणाएं की कितनी आज तक पूरी हुई ? आज उनको किसान नहीं दिखता, नौजवान नहीं दिखता , उनकी आँख-कान नहीं चलते , उनका तो केवल मुंह चलता है।

श्री नाथ ने कहा कि मैंने युवक कांग्रेस से अपनी राजनीति की शुरूआट की थी, उस समय की दुनिया कुछ और थी आज की दुनिया कुछ और है। आज का युवा सोशल मीडिया से जुड़ा है, पहले 25 प्रतिशत युवा ही सोशल मीडिया से जुड़े थे ,आज प्रदेश के 95 प्रतिशत युवा सोशल मीडिया से जुडे है। हमारा मुकाबला भाजपा ने नहीं भाजपा के संगठन से है। प्रदेश में लगभग 1330 कालेज हैं, आपको कालेजों में सदस्यता की तरफ ध्यान देना है, ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ना है।आपमें जोश है, निष्ठा है , आपके इस जोश को भोपाल तक ही सीमित नहीं रखना है, पूरे प्रदेश में अपने इस जोश को कायम रखना है। हमारे छात्र, नौजवान हमारे साथ नहीं तो प्रदेश का भविष्य भी सुरक्षित नहीं। यदि आपने संकल्प ले लिया तो प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने से कोई नहीं रोक सकता।

इस अवसर पर भाराछाँस के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज बिंदल, पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया, पीसी शर्मा, प्रकाश जैन, विधायक कुणाल चौधरी, अशोक सिंह, राजीव सिंह, मंजुल त्रिपाठी , विपिन वानखेड़े सहित बड़ी संख्या में भाराछाँस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular