MP Election 2022 : अब नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों की होगी वीडियोग्राफी, मिले निर्देश

MP Election 2022 : सुप्रीम कोर्ट (SC) के निर्देश के बाद मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में पंचायत चुनावों को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं अब जल्द ही नगरीय निकाय चुनाव भी करवाया जाएगा।

MP Election 2022 : सुप्रीम कोर्ट (SC) के निर्देश के बाद मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में पंचायत चुनावों को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं अब जल्द ही नगरीय निकाय चुनाव भी करवाया जाएगा। आपको बता दे, मध्यप्रदेश में सोमवार से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह एक निर्देश दिया है। उन्होंने अपने निर्देश में कहा है कि इस बार इन चुनावो की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

इतना ही नहीं उन्होंने कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मतदान दिवस के पूर्व तथा मतदान के दिन और मतगणना के दिन प्रचार-प्रसार के चलते आचार संहिता से जुड़े प्रावधानों के पालन की निगरानी करने और अन्य कानून व्यवस्था को देखने के लिए अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

Must Read : MP Weather Update : बनने लगा मानसून का सिस्टम, जल्द इन इलाकों में हो सकती है बारिश, इंदौर में गर्मी से मिलेगी राहत

जानकारी के मुताबिक, उन्होंने ये भी कहा है कि वीडियोग्राफी नाम निर्देशन-पत्र यानी नामांकन के लिए जाने के चलते विशेषकर नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने के आखिरी दिन, नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा, नाम वापसी और प्रतीक आवंटन के चलते, प्रचार-प्रसार के आखिरी दिन, रैली, जुलूस आदि के दौरान, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें मिलने पर राजनीतिक सभाओं में व्यवधान उत्पन्न करने वाली घटनाएं, मतदाताओं को धमकाने, डराने संबंधी शिकायतें,

मतदाताओं को प्रलोभन संबंधी शिकायतें, जैसे- पैसा, साड़ी, धोती, कंबल इत्यादि का वितरण, ईवीएम की तैयारी तथा रेंडमाइजेशन के दौरान, चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों, जैसे महापौर/अध्यक्ष एवं पार्षद पद के अभ्यर्थियों द्वारा प्रचार-प्रसार पर एवं अन्य खर्चों की निगरानी के लिए, मतदान दिवस पर अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर, सामग्री एवं मशीनों का वितरण एवं प्राप्ति के समय, मतगणना के दौरान, परिणाम की घोषणा एवं डीएमएम की सीलिंग के दौरान, स्ट्रांग रूम के खुलने एवं बंद होने के दौरान और अन्य अवसरों तथा घटनाओं की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।