MP Budget 2022: इस साल के बजट में मिली कई सौगातें, चाइल्ड बजट भी किया गया पेश

MP Budget 2022: आज यानी बुधवार को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने साल 2022-23 का बजट (Budget 2022) पेश कर दिया है. कांग्रेस विधायक लगातार अपनी नारेबाजी कर रहे हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि, कांग्रेस का मानना था कि प्रदेश में एक साल में करीब साढ़े पांच लाख लोग बेरोजगार हो गए हैं. वहीं बिजली के नाम पर सर्कार लोगों को जेल भी भेज रही है.

किसान भी काफी परेशान हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष से बजट पेश होने की अपील की. वहीं, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस दौरान कहा कि, “विपक्ष को यह भी नहीं बता कि बजट का विरोध कब करना चाहिए।” बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश में करीब 13 हजार टीचर्स की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही सागर और उज्जैन में सोलर प्लांट भी लगाए जाएंगे.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि, भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क शुरू हो रहे हैं, उज्जैन में मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी दी गई है. उघोगों को रियायती दरां पर रियायत पर जमीन दी जाएगी. प्रदेश में 11 नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे. इससे 11 हजार से ज्यादा रोजगार के अवसर बनेंगे। मध्य प्रदेश में इस बार कोई नया कर नहीं लगाया गया. 2 लाख 79 हजार 237 करोड़ का कुल बजट है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस बार बजट में चाइल्ड बजट भी पेश किया गया है. बजट पेश होने के दौरान विपक्ष ने कई मुद्दों को लेकर हंगामा किया. इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि, यह बजट आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश का संकल्प है.