मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, प्रदेश के कई शहरो में भारी बारिश की चेतावनी

मध्य प्रदेश में जून के आखिरी सप्ताह के बाद से बारिश का दौर जारी है. पिछले दो दिनों में कई जिलों में अच्छी बारिश हुई.

मध्य प्रदेश में जून के आखिरी सप्ताह के बाद से बारिश का दौर जारी है. पिछले दो दिनों में कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है. बारिश होने से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में तेजी से कमी आई है और लोगों को उमस से राहत मिली है. वहीं आज 8 जुलाई को मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही अगले 24 घंटे के लिए भी मौसम विभाग ने कई जगहों हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है.

मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश से लोगों को उमस वाली गर्मी से राहत मिल रही है. साथ ही किसानो के चेहरे पर भी बहार आ गई है मौसम विभाग ने आज प्रदेश के अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, नर्मदापुरम और बैतूल में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा छिन्दवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी भोपाल के साथ आसपास के जिलों में अगले 48 घंटे बारिश होने की संभावना है पिछले दो दिनों में राजधानी भोपाल सहित उज्जैन, रीवा, इंदौर, ग्वालियर, सागर एवं चंबल संभाग के जिलों में अच्छी बारिश हुई. वहीं तेज बारिश के चलते जगह-जगह जलजमाव होने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है.

Also Read – कब से शुरू हो रहे पितृपक्ष ? जानें श्राद्ध की प्रमुख तिथियां

मौसम विभाग के मुताबिक इस वक्त प्रदेश में दो वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिससे प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है. एक सिस्टम बंगाल की खाड़ी में एक्टिव है तो दूसरा गुजरात के मध्य क्षेत्र में सक्रिय है, जिससे प्रदेश में मानसून पूरी तरह से एक्टिव है. आज भी कई जगहों पर जोरदार बारिश होने की संभावना है, ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.