उज्जैन : उज्जैन सिटी स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा हरिफाटक ओवर ब्रिज के पास मेघदूत वन (मन्नत गार्डन) विकास कार्य हेतु निविदा जारी की गई है। कार्य की अनुमानित लागत 5.30 करोड रुपए है। कार्य अंतर्गत हरिफाटक ब्रिज के समीप क्षिप्रा नदी के किनारे मियावाकी प्लांटेशन विधि से सघन वानिकी किया जाना प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त लगभग पार्किंग स्पेस, चाट चौपाटी, बांस गजेबो, बैंबू पाथ वे, बच्चों के खेलने हेतु स्पेस एवं उपकरण स्कल्पचर भी प्रस्तावित है।

मियावकी तकनीकी से पौधों का रोपण काफी पास पास किया जाता है जिससे पौधों की वृद्धि 10 गुना तेजी से होती है एवं परिणामी वृक्षारोपण सामान्य से 30 गुना अधिक सघन प्राप्त होता है। कार्य अंतर्गत लगभग 30,500 से अधिक पौधों का रोपण किया जाएगा। निविदा अंतर्गत निविदाकार को कम से कम 10,000 पौधों के साथ वृक्षारोपण या वनीकरण कार्य करने के अनुभव की शर्त भी रखी गई है ताकि बेहतर गुणवत्ता नियंत्रण हो सके।

उक्त कार्य के क्रियान्वयन से शहर वासियों को शीघ्र ही शहर में एक और शहरी वन का लाभ प्राप्त होगा साथ ही सघन वृक्षारोपण से ऑक्सीजन लेवल में भी वृद्धि होगी तथा शीतल एवं स्वास्थ्य वर्धक वातावरण उपलब्ध होगा। वृक्षारोपण से पर्यावरण की शुद्धता में वृद्धि होगी और मिट्टी के कटाव की रोकथाम भी होगी।