Breaking News

आम खाना हो सकता हैं आपके लिए इतना खतरनाक, जान पर भी बात आ सकती हैं

Posted on: 10 Jul 2019 12:53 by rubi panchal
आम खाना हो सकता हैं आपके लिए इतना खतरनाक, जान पर भी बात आ सकती हैं

आम को फलों का राजा कहा जाता हैं और कहा भी क्यों ना जाए आम होता ही इतना खास हैं। आम जितना रसीला और मीठा शायद ही और कोई फल हो शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे आम खाना पसंद ना हो। सभी लोग आम खाने के काफी शौकिन होते हैं और बड़े ही मजे लेकर के आम खाते भी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाना कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन सकता हैं। जी हां आम जितना अच्छा और फायदेमंद होता हैं उतना ही कुछ लोगों के लिए नुकसान दायक भी हो सकता हैं। तो आइए जानते हैं कि किन लोगों के लिए आम खाना उन्हें नुकसान करवा सकता हैं।

1- ऐसे लोग जिन्हें डायबिटिज की समस्या हैं वे लोग भूलकर भी आम का सेवन ना करें क्योकि ऐसा करना आपके लिए सबसें ज्यादा नुकसानदेह हो सकता हैं। आम में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और आम खाने से यह समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

2- जिन लोगों को अस्थमा जैसी बिमारी की शिकायत होती हैं ऐसे लोगों को भी आम का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि आम में एनाकार्डिक एसिड होता है, जो सांस लेने में परेशानी पैदा करता है।

3- यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी हैं तो भी आम से दूरी ही बना कर रखें। दरअसल आम को जल्दी पकाने के लिये कैल्शियम कर्बाइड का प्रयोग किया जाता है। इसलिए जिन लोगों को किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या है तो उन्हे आम का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

4- दिल के मरीजों को भी आम का सेवन नही करना चाहिए क्योकि आम में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। जिससे आम ज्यादा खाने से इनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है।

5- सबसे ज्यादा आम से ऐसे लोगों को दूरी बनाना चाहिए जो अपने वजन को कम करने के लिए सोच रहे हैं यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और उसके लिए कुछ ट्रीटमेंट कर रहे हैं तो आपको आम बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। आम में शुगर का लेवन हाई होता हैं और साथ ही इसमें कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद हैं जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com