Makar Sankranti 2022 : आज है मकर संक्रांति, करें इन चीजों का दान, होगा धन लाभ

हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी यानि आज मनाया जाएगा। जैसा की आप सभी लोग जानते हैं यह पर्व हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है।

Makar Sankranti 2022 : हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी यानि आज मनाया जाएगा। जैसा की आप सभी लोग जानते हैं यह पर्व हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। मान्यताओं के अनुसार मकर सक्रांति के दिन को नए फल और नए ऋतु के आगमन के लिए मनाया जाता है। इस दिन हजारों की संख्या में लोग गंगा और अन्य पवित्र नदियों में स्नान और दान करने के लिए जाते है।

How Makar Sankranti is Celebrated in 7 Different States in India

मकर सक्रांति के दिन को दान पुण्य का दिन माना जाता है। इस दिन दान करने से काफी ज्यादा लाभ मिलता है। हालांकि ऐसे में किसी को दुख देकर कमाए गए धन से दान नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में दान अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए साफ मन से ही दान धर्म करने के लिए हमेशा कहा जाता है। मकर संक्रांति पर दान, स्नान और जप करने का महत्व बढ़ जाता है। आज हम आपको मकर सक्रांति पर किए जाने वाले दान के बारे में बताने जा रहे है साथ ही ये भी बताने जा रहे हैं कि किन किन चीज़ों का दान आज के दिन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं।

Also Read – Tithi : आज है पौष शुक्ल द्वादशी तिथि, रखें इन बातों का ध्यान

makar sankranti kab hai 2022 date time puja vidhi surya gochar rashi parivartan sun transit in capricorn - Makar Sankranti 2022 : इस बार 14 व 15 जनवरी के चक्कर में फंसा

जरूरतमंदों को दें दान –
बता दे, दान देने के पीछे कारण ये होता है कि ये पात्र को ही दिया जाए। इसका मतलबा है कि ये दान जरूरतमंदों को ही दिया जाना चाहिए। मान्यता है कि दान ऐसे व्‍यक्ति को दिया जाना चाहिए जो जरूरतमंद हो और इसका सदुपयोग करे। तभी आपको इसका फल प्राप्‍त होता है। इसके अलावा अच्‍छे मन से करना चाहिए और इसको देने के बाद इसका पश्चाताप भी नहीं करना चाहिए। नहीं तो दान देने वाले को इसका फल और पुण्य नहीं मिलता।

 

Makar sankranti 2021 know snan daan mahatva puja vidhi and shubh time | Makar Sankranti पर स्नान-दान का महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त...एक क्लिक में जानिए पूरी जानकारी | TV9 Bharatvarsh

इन चीजों का करें दान –
इस दिन आप दान में खिचड़ी, गुड़, नमक, घी, रेवड़ी और अनाज का भी दान करें। इसका भी बहुत महत्व है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन आप नए वस्त्रों का दान भी कर सकते हैं। इसे अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा इस दिन तिल या गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है।