मोदी-राबड़ी देवी की बराबरी करेंगे उद्धव, बनेंगे ऐसे सीएम

इस सपने को साकार करने के लिए उन्हें अपनी 30 साल पूरानी साथी भाजपा ने नाता तोड़ना पड़ा और वैचारिक विरोधी कांग्रेस-एनसीपी से हाथ मिलाना पड़ा है।

0
94
uddhav thackeray

मुंबई: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज होने जा रहे है। गुरूवार को शिवाजी पार्क में वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके शपथ लेने के साथ ही महाराष्ट्र की राजनीति में एक इतिहास बन जाएगा। ठाकरे परिवार में उध्हाव पहले ऐसे शख्स है जो सरकार में कोई पद लेंगे। इसके साथ ही वह एक और इतिहास बनाने जा रहे है। सीएम बनने के बाद वह भी बिना चुनाव लड़े सीएम बनने वालों लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। इस लिस्ट में पहले से बिहार की राबड़ी देवी और गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी का नाम शामिल है।

उद्धव ठाकरे अपने पिता बालासाहेब ठाकरे की विरासत संभाल रहे हैं। उन्होंने राज्य की सियासत में अपना अलग ही मुकाम हासिल किया है। इस बार महाराष्ट्र में कोई शिवसैनिक नहीं बल्कि खुद उध्हाव ठाकरे सीएम बनने जा रहे हैं। इसी के साथ वह अपने पिता बालासाहेब ठाकरे का बड़ा सपना साकार करेंगे। हालांकि इस सपने को साकार करने के लिए उन्हें अपनी 30 साल पूरानी साथी भाजपा ने नाता तोड़ना पड़ा और वैचारिक विरोधी कांग्रेस-एनसीपी से हाथ मिलाना पड़ा है।

उद्धव ठाकरे से पहले बिना चुनाव लड़े सीएम करने का करिश्मा देश में पहली नेता राबड़ी देवी बनी थीं। 1997 में राबड़ी देवी ने बिहार की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इस दौरान उन्होएँ कोई चुनाव नहीं लड़ा था। इतना ही नहीं इससे पहले भी उन्होंने कोई चुनाव नहीं लड़ा था और ना ही सरकार में किसी पद पर थी। 1997 में लालू यादव बिहार के सीएम थे और चारा घोटाले मामले में उन्हें जेल जाना पड़ा था। ऐसे में लालू की सियासी विरासत संभालने के लिए राबड़ी देवी आगे आई थीं और मुख्यमंत्री बनी।

बिना चुनाव लड़े सीएम बनने के इतिहास में दूसरा नाम है नरेंद्र मोदी। मोदी 2001 में गुजरात के सीएम बने थे। इस दौरान उन्होंने इससे पहले कोई चुनाव नहीं लड़ा था और ना ही सरकार में कोई पद लिया था। हालांकि बीजेपी संगठन में जरूर सक्रिय थे और अहम पद पर जिम्मेदारी निभा रहे थे। बीजेपी ने 2001 में केशुभाई पटेल को हटाकर नरेंद्र मोदी को सीएम पद की जिम्मेदारी दी थी। इसके बाद राजकोट विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा सदस्य बने थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here