मध्य प्रदेश के रीवा जिले को आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने प्रदेश की सबसे लम्बी सुरंग सौगात में दी है। इस टनल का लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज की मौजूदगी में किया गया। 1004 करोड़ रुपये की लगत से यह टनल झांसी (उत्तरप्रदेश) को रांची (झारखंड) से जोड़ने वाले नेशनल हाईवे-39 पर बनी है।

लोकार्पण का मुख्य कार्यक्रम सीधी छोर पर हुआ। केंद्रीय मंत्री गडकरी फोरलेन चोरहटा बाइपास से आते हुए मोहनिया टनल पहुंचे। गडकरी टनल के रीवा छोर पर आएंगे। यहां 100 फीट का तिरंगा फहराया, गडकरी ने बदवार सोलर प्लांट के करीब बने मंच पर आमसभा कर 2400 करोड़ के कामों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया। इसके बाद फिल्म के माध्यम से योजनाओं की उपयोगिता बताई।

 

मुख्यमंत्री ने इन योजनाओं का किया ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गुढ़ और गोविंदगढ़ के लिए 10 करोड़ मंजूर किए। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि नर्मदा परिक्रमा पथ अमरकंटक से लेकर गुजरात की सीमा तक धार्मिक परिक्रमा पथ तैयार किया जाए। प्रदेश सरकार परिक्रमा करने वालों के रहने की व्यवस्था कर देगी। धार्मिक आस्थाओं से भरा नर्मदा परिक्रमा पथ बन जाएगा।

मैहर से चित्रकूट सवा घंटे में

जहाँ उन्होंने बताया श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए मैहर से चित्रकूट तक एक घंटे 20 मिनट में पहुंच जाएंगे। इसके लिए 2023 तक बायपास बनकर तैयार हो जाएगा। सिरमौतर से डभौरा से 38 किमी की सड़क का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा। उमरिया से शहडोल तक 512 करोड़ की लागत से टू लेन सड़क का काम 2023 तक पूरा हो जाएगा। इसके अलावा, दो बायपास भी बनाए जा रहे हैं। शहडोल से सागरटोला और सागरटोला से अमरकंटक तक टू लेन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री 2443.89 करोड़ के लागत से बनी 7 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें NHAI द्वारा निर्मित चुरहट बाईपास से टनल तक 4 लेन सड़क का निर्माण शामिल है। जिसे कुल 1600 करोड़ रुपए की लागत से बनाकर तैयार किया गया है, जिसकी लंबाई 15.35 KM है।

सुरक्षा के लिए जगह जगह लगे सीसीटीवी

बता दें मोहनिया टनल की कुल लंबाई 2280 मीटर है, जो 6 लेन की हैं। थ्री लेन आने के लिए और थ्री लेन जाने के लिए है। सुरंग को अंदर आपस में 7 स्थानों पर जोड़ने के लिए अंडर पास दिए गए हैं। अगर कोई वाहन बीच से वापस लौटना चाहे, तो आसानी से लौट सकता है साथ ही जाम भी नहीं लगेगा।

Also Read : Salman Khan ने Aishwarya Rai के लिए इस एक्ट्रेस को दिया था धोखा, बच्चन परिवार की बहु की इस अदा के थे कायल

इस कार्यक्रम केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल बीके सिंह, विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, खाद्य मंत्री एवं रीवा जिले के प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, वन मंत्री कुंवर विजय शाह, ग्रामीण विकास एवं पिछड़ावर्ग कल्याण मंत्री रामखेलावन पटेल, लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ अतिथि के रूप में शामिल हुए।