Madhya pradesh: बढ़ती ठण्ड को देखते हुए जिला कलेक्टर्स विद्यालयों को बंद करने के आदेश दे रहे हैं, प्रदेश के कई जिलों के कलेक्टर ने आज मंगलवार को दिन में विद्यालयों में अवकाश की घोषणा कर दी. वहीं शाम होते होते ग्वालियर चम्बल संभाग के जिलों के कलेक्टर्स ने भी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया।

मध्यप्रदेश इस वक़्त शीतलहर का आक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ठंड एवं कोहरे के कारण छात्रों के सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जिसको देखते हुए जिलों में पदस्थ कलेक्टरों के द्वारा प्री प्राइमरी नर्सरी से 5 मीटर एवं उसी जिलों में आठवीं तक कक्षाओं में अवकाश घोषित किए कर दिया गया है। प्रदेश के गुना जिले में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दिनांक 8 जनवरी 2023 को एक आदेश जारी करते हुए उप सचिव मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल के पत्र क्रमांक एफ 44-04/2017/20-2 भोपाल दिनांक 3 जनवरी 2023 एवं मौसम विभाग के द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक।

Also Read – इस नाम का पहला अक्षर खोल देगा आपके व्यक्तित्व का राज, सफलता हमेशा चूमेगी कदम

गुना जिले में शीतलहर के बढ़ते असर की वजह से स्कूलों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के सेहत पर विपरीत असर पड़ने की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए जिले में संचालित होने वाले तमाम शासकीय और अशासकीय आईसीएसई सीबीएसई माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं सम्पूर्ण बोर्ड के संबंध स्कूलों में प्री प्राइमरी से कक्षा पांचवी तक के स्टूडेंट्स के लिए दिनांक 9 जनवरी 2030 से 11 जनवरी 2023 तक छुट्टियां घोषित की गई है परीक्षाएं राज्य स्तर से अवधारित प्रोग्राम के मुताबिक योजनाबद्ध होगी एवं यह आदेश तुरन्त असदार होगा।

ग्वालियर (gwalior) में 5 वीं तक स्कूल बंद

ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, समेत भिंड और मुरैना जिलों के कलेक्टर्स ने अपने अपने जिलों के कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए हैं। मंगलवार की शाम जारी आदेश में ग्वालियर कलेक्टर ने कहा कि 5 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होने और शीतलहर चलने के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर असर हो सकता है इसे ध्यान में रखते हुए कक्षा 5 तक की कक्षाएं 11 जनवरी तक नहीं लगेंगी, शेष सभी स्कूल पूर्व के आदेश के तहत सुबह 9:30 से पहले नहीं लगेंगे।

ठण्ड और शीत लहर का प्रकोप मध्यप्रदेश के अलावा, राजधानी दिल्ली और कई राज्यों में देखने को मिल रहा है. इस वजह से पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया गया हैं राजधानी दिल्ली में तो 15 जनवरी के बाद स्कूलों को खोला जाएगा।