Home बिजनेस RBI के Repo Rate ऐलान से पहले ही महंगे हुए लोन, इन...

RBI के Repo Rate ऐलान से पहले ही महंगे हुए लोन, इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें

RBI द्वारा बुधवार को Repo Rate का ऐलान किया जाएगा लेकिन उसके पहले ही देश के तीन बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है.

सस्ते बैंक लोन का जमाना अब खत्म हो गया है लगातार बैंकों द्वारा ब्याज दर बढ़ाई जाने लगी है. मई में आरबीआई (RBI) की आपात बैठक में जब रेपो रेट (Repo Rate) बनाए गए तो तुरंत ही बैंकों की ब्याज दरें बढ़ना शुरू हो गई थी. अब खबर है कि एक बार फिर से रेपो रेट बढ़ाया जा सकता है. जिसका सर पहले से दिखाई देने लगा है और बैंकों ने पहले ही ब्याज दर बढ़ा दी है. आरबीआई द्वारा बढ़ाए गए रेट की जानकारी बुधवार को दी जाएगी लेकिन इससे पहले ही तीन बहन कैसी है जिन्होंने आज से ही ब्याज दरें बढ़ा दी है.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank). करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank) और केनरा बैंक (Canara Bank) ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है जिसकी वजह से अब EMI बढ़ जाएगी. केनरा बैंक की नई ब्याज 7 जून से प्रभावी हो जाएगी. बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट में 0.5 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. करूर वैश्य बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट्स को 0.4 प्रतिशत बढ़ा दिया है. एचडीएफसी ने MCLR में 0.35 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी है इसका असर अब सीधा ग्राहकों की जेब पर होगा.

Must Read- कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला, बस मालिकों को 130 करोड़ के टैक्स से मिली छूट

वहीं आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी करने की बात की जाए तो मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक में रेपो रेट संबंधित निर्णय लिए जाते हैं संभावना यही है कि इस बैठक में रेपो रेट का परसेंट 35 से 40 फ़ीसदी तक बढ़ाए जाने का फैसला किया जा सकता है इसलिए बैंकों ने उसी हिसाब से अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है.