Homeधर्मKarwa Chauth 2021: इस साल का करवा चौथ है बेहद खास, बन...

Karwa Chauth 2021: इस साल का करवा चौथ है बेहद खास, बन रहा ये शुभ संयोग, इन बातों का रखें खास ध्यान

Karwa Chauth 2021: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस साल 24 अक्टूबर को करवा चौथ मनाया जाएगा। इस दिन महिलाऐं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है। साथ ही साज श्रंगार करती है। मेहंदी लगाती है। वहीं सास अपनी बहू को सरगी देती है। इस सरगी को खाकर करवा चौथ व्रत करती हैं। ये व्रत निर्जला व्रत होता है। शाम को चंद्र दर्शन के बाद महिलाऐं व्रत खोलती हैं। इसे संकष्टी चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़े: इन राशियों के लिए नवंबर का महीना रहेगा सबसे लकी, करियर में होगा लाभ, बदल जाएगी किस्मत

Karwa Chauth 2021

करवा चौथ का पर्व कार्तिक मास में आता है और हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास का आरंभ 21 अक्टूबर से हो रहा है, जबकि 19 नबंवर को कार्तिक मास का समापन होगा। हिंदी पंचांग के अनुसार 24 अक्टूबर के दिन रविवार की शाम 4 बजकर 18 मिनट से राहु काल शुरू होगा और शाम 5 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगा। इस दौरान चंद्रमा का वृषभ राशि में गोचर करेगा। इस दिन रात 8 बजकर 7 मिनट पर चंद्रोदय होगा।

Karwa Chauth 2021

करवा चौथ पर बन रहा ये शुभ संयोग:
करवा चौथ पर चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में उदित होगा। धार्मिक दृष्टि से यह नक्षत्र बेहद शुभ माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा हैं और माना जाता है कि चंद्र दर्शन से मनोकामना पूर्ण होती है।

Karwachauth timings: Know when can you see the moon in your city | India  News – India TV

व्रती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान:

-हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य के दौरान काला पहनने की मनाही होती है। यह अशुभता का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं कि मंगलसूत्र के काले दाने के अलावा इस दिन किसी काले रंग का प्रयोग न करें।

-मान्यता है कि सुहागिनों को सफेद वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए। सफेद रंग सौम्यता और शांति का प्रतीक माना जाता है। लेकिन सुहाग के लिए रखे जाने वाले करवा चौथ व्रत में सफेद रंग की मनाही होती है।

-करवा चौथ के दिन सुहागिन स्त्रियों को भूरा रंग पहनने से बचना चाहिए। मान्यता है कि यह रंग राहु और केतु का प्रतिनिधित्व करता है।

Karwa Chauth 2021: कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत? देखें दिन-तारीख और पूजा  का शुभ समय - Karwa chauth 2021 date known importance and pujan vidhi of  vrat tlifd - AajTak

इन रंगों के वस्त्र धारण करना माना जाता है शुभ:
करवा चौथ के दिन सुहागिनों को लाल, गुलाबी, पीला, हरा और महरून रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, पहली बार करवा चौथ व्रत रखने वाली स्त्रियों को लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं पहली बार व्रत रखने वाली महिलाएं अगर शादी का जोड़ा पहनती हैं तो, इसे और उत्तम माना जाता है।

हमारे फेसबूक पेज को लाइक करे : https://www.facebook.com/GHMSNNews

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular