kartik maas 2021: कार्तिक मास के पहले सप्ताह में इन राशि वालों पर मेहरबान रहेगी मां लक्ष्मी, होगा धन लाभ

Kartik Maas 2021: कार्तिक मास भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का अत्यंत प्रिय माह होता है। इस बार कार्तिक मास 21 अक्टूबर यानि आज से शुरू हो रहा है।

Kartik Maas 2021: कार्तिक मास भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का अत्यंत प्रिय माह होता है। इस बार कार्तिक मास 21 अक्टूबर यानि आज से शुरू हो रहा है, जो 19 नवंबर तक रहेगा। मान्यता है कि इसी महीने भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं और सृष्टि में आनंद और कृपा की वर्षा होती है।

Kartik Maas 2021

मां लक्ष्मी भी इसी माह धरती पर भ्रमण करने उतरती हैं और भक्तों को अपार धन का आशीर्वाद देती हैं। इस महीने दान, स्नान और तुलसी पूजा का विशेष महत्व है। कहते हैं कि कार्तिक के महीने में बह्म मुहूर्त में स्नान करके भगवान विष्णु और तुलसी की पूजा करनी चाहिए।

bhagwan vishnu

वहीं वैदिक ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों की चाल का विशेष महत्व होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है। ग्रहों की चाल से कुछ राशियों को शुभ फल की प्राप्ति होती है तो कुछ राशि वालों को सावधान रहने की आवश्यकता होती है। ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है। जानिए कार्तिक मास का पहला सप्ताह में किन राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है..

rashi

कुंभ राशि:
माता का सांनिध्य व सहयोग मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा व साक्षात्कार आदि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। घर-परिवार में धार्मिक संगीत के कार्य होंगे।वाहन सुख में वृद्धि होगी। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे, लेकिन दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। आय में वृद्धि होगी।

rashi

कन्या राशि:
शैक्षिक कार्य और मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कार्यों के प्रति जोश व उत्साह रहेगा। नौकरी व कार्यक्षेत्र में विस्तार हो सकता है। स्थान परिवर्तन की भी संभावना बन रही है। अफसरों का सहयोग मिलेगा। धार्मिक स्थान पर सत्संग आदि कार्यक्रम में जा सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

मकर राशि:
संपत्ति से आय में वृद्धि होगी। माता से धन की प्राप्ती हो सकती है। कला व संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की संभावना बन रही है, स्थान परिवर्तन भी संभव है। आय में वृद्धि होगी। धार्मिक कार्यों में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। संपत्ति से आय के स्रोत विकसित होंगे।

rashi

वृष राशि:
मानसिक शांति रहेगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, लेकिन आत्म संयत रहें। माता से धन प्राप्ती के योग बन रहे हैं। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी, परंतु किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। नौकरी में उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे।

rashi5

कर्क राशि:
आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कुटुंब परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। संतान सुख में वृद्धि होगी। उच्च शिक्षा एवं शोध आदि कार्यों के लिए विदेश प्रवास की संभावना बन रही है। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।