100 रुपए में 100 यूनिट बिजली देगी कमलनाथ सरकार, इंद्रिरा ज्योति योजना का भी होगा विस्तार

सोमवार को कमलनाथ सरकार की मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए लिए गए। ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह और जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों में सीधी भर्ती में उम्रसीमा बढ़ाने को लेकर फैसला लिया गया है।

0
kamalnath

भोपाल। सोमवार को कमलनाथ सरकार की मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए लिए गए। ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह और जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों में सीधी भर्ती में उम्रसीमा बढ़ाने को लेकर फैसला लिया गया है। वहीं प्रदेश के युवाओं को ज्यादा मौके मिले इसके लिए रोजगार कार्यालय में पंजीयन को आवश्यक किया गया है।

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने बताया कि इंद्रिरा ज्योति योजना का विस्तार किया जाएगा और इसे संबल से अलग किया जाएगा, सम्बल से अलग किया गया, संबल के पंजीयन का इससे कोई नाता नहीं रहेगा। उन्होने बताया अब 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली दी जाएगी। अगर 100 यूनिट से ज्यादा 150 यूनिट बिजली की खपत होती है तो उसका स्लैब के हिसाब से बिल लिया जायेगा। वहीं 151 यूनिट से नार्मल बिजली चार्ज उपभोक्ताओं से लिया जायेगा। ऊर्जा मंत्री का दावा है कि सरकार के इस फैसले से 1 करोड़ 1 लाख उपभोक्ताओं को लाख मिलेगा।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति ऐसे 6 लाख उपभोक्ता जो 30 यूनिट तक ही बिजली का उपयोग करते हैं तो उनसे 25 रुपये महीना बिल लिया जायेगा। इनसे 4 महीने में एक साथ 100 रूपए का बिल लिया जायेगा। साथ सब्सिडी वाले बिल का रंग भी बदला जाएगा।

इसके अलावा कैबिनेट में कई फैसलों पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है-

  • पेंशन मामलों के निपटारे के लिए बनाई जाएगी समिति
  • तिलहन संघ के कर्मचारियों के संविलियन की सेवा अवधि 31 दिसम्बर 2019 तक बढ़ाई गई
  • साहुकारी के लिए लाइसेंस की फीस 5 हजार रुपए की गई है
  • न्यायालय में साहुकार दर्ज नहीं करा सकेंगे प्रकरण
  • कैबिनेट ने महाराष्ट्र के वनमित्र सॉफ्टवेयर को खरीदने की अनुमति दी
  • 2406 निजी मदरसों में निजी मध्यान भोजन दिया जायगा
  • मिलावट को लेकर सरकार का सख्त रुख, ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान चलाएगी सरकार

बता दे कि सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर मंगलवार को कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है। सीएम कमलनाथ भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।