कहीं आपका पैन कार्ड फर्जी तो नहीं? ऐसे करें चेक

पिछले कुछ सालों में भारत समेत पूरी दुनिया में डिजिटाइजेशन की रफ्तार तेजी से बढ़ी है।

पिछले कुछ सालों में भारत समेत पूरी दुनिया में डिजिटाइजेशन की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। हालांकि, देश में डिजिटल दस्तावेजों से जुड़ी धोखाधड़ी भी बढ़ रही है। पैन कार्ड हमारे डेली लाइफ में काम आने वाला जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसका उपयोग सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में हर वित्तीय लेनदेन के साथ किया जाता है। पैन कार्ड का उपयोग बैंक, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस आदि में किया जाता है। इनकम टैक्स फाइल करने में यह अनिवार्य डॉक्यूमेंट है।

फर्स्ट-टाइम अकाउंट होल्डर्स के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन आजकल पैन कार्ड के नाम पर भी काफी धोखाधड़ी हो रही है। फर्जी पैन कार्ड के बढ़ते फ्रॉड के मामलों को देखते हुए आयकर विभाग ने इसमें क्यूआर कोड (QR Code) डालना शुरू कर दिया है।

Alao Read – सोने की कीमतों में भारी उछाल, एक हफ्ते में ही 51 हजार के पार 

इसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि पैन कार्ड असली है या नकली। सबसे पहले क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए आयकर विभाग का ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद आप इसे अपने मोबाइल स्कैनर से स्कैन करके आसानी से पता लगा सकते हैं कि पैन कार्ड असली है या नहीं। इसके अलावा आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर अपना पैन कार्ड चेक कर सकते हैं

सबसे पहले, ऑफिशियल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट- www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं।अब Verify Your PAN ऑप्शन पर क्लिक करें।इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।अब आपसे आपका मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और पैन कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी। आपको यह चेक करना होगा कि इनकम टैक्स डेटा आपके डेटा से मेल खाता है या नहीं। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि यह पैन असली है या नकली।