इंदौर। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के 17वां संस्करण का आगाज आज से हो गया है। इस तीन दिवसीय समारोह में 70 देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्य भाग ले रहे हैं। सम्मेलन को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और विदेश मंत्री जयशंकर ने संबोधित किया। इंस्टाग्राम पर पिछले दस दिन में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के करीब एक हजार वीडियो डाले गए हैं। इसमें कुछ वीडियो को लाखों की संख्या में लोगों ने देखा है। वहीं फेसबुक पर इंदौर का हर दस व्यक्ति इस बारे में बात कर रहा है।

इंदौर के प्रवासी भारतीय सम्मेलन की चर्चाएं इंटरनेट के सभी प्लेटफार्म पर दिखाई दे रही हैं। इंटरनेट ब्राउजर पर प्रवासी भारतीय सम्मेलन का नाम डालते ही इंदौर का नाम दिखाई दे रहा है। ऐसा पहली बार है जब इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा पोस्ट, वीडियो और रील इंदौर की दिखाई दे रहीं हैं। स्नैप चैट और वाट्सएप पर युवा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के बारे में बात कर रहे हैं। यूट्यूब पर भी कई वीडियो अपलोड किए गए हैं। चूंकि आयोजन विश्व स्तर का है, ऐसे में एनआरआइ भी यहां के वीडियो पोस्ट कर रहे हैं।

Also Read – प्रवासी भारतीय सम्मेलन में सीएम ने कही कई महत्वपूर्ण बातें, प्रवासियों का इंदौर आना जारी

युवा प्रवासी भारतीय दिवस में जयशंकर ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीयों के बारे में जो सबसे अनोखा है, वह यह है कि विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को अधिक से अधिक करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 9 जनवरी को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे, जबकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार, 10 जनवरी को इसका समापन करेंगी। जिस रुट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे उस मार्ग को दुल्हन से भी ज्यादा सजाया जा रहा है। लगभग 25 फीट से लेकर 80 फीट ऊंचे कटआउट लगाए जा रहे हैं। पूरे यात्रा मार्ग पर 50 से अधिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होर्डिंग लगी है।