इंदौर। मप्र के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने सौर ऊर्जा महोत्सव का इंदौर सहित सभी 15 जिलों में वृहद स्तर पर आयोजन किया। इसमें हजारों लोग जोन, वितरण केंद्र, धर्मशाला, सामुदायिक परिसर अन्य जगह आयोजित महोत्सव में भाग लेने पहुंचे।

मप्रपक्षेविविकं ने प्रबंध निदेशक अमित तोमर के निर्देशन में महोत्सव आयोजित किए। इंदौर शहर में तीस स्थानों पर कार्यक्रम में बिजली इंजीनियरों, कर्मचारियों, पर्यावरण हितैषियों, जनप्रतिनिधियों, रहवासी संघ प्रमुखों ने भाग लिया। सत्यसांई जोन के तहत तुलसी नगर में आयोजित कार्यक्रम में विशेष रूप से विधायक महेंद्र हार्डिया पहुंचे और सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन को समय की मांग बताया।

 

56 दुकान के पास नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर सौर ऊर्जा का संदेश दिया गया। इंदौर ग्रामीण वृत्त के अधीन भी ओमेक्स सिटी 1 में संदेश देने के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्थानीय कलाकारों ने उम्दा प्रस्तुति दी। इंदौर ग्रामीण के अधीन कालिंदी गोल्ड, प्रिमियम पार्क समेत 6 स्थानों पर आयोजन हुए। इसी तरह अन्य 14 जिलो में भी सौर ऊर्जा के महोत्सव को लेकर परिचर्चा, रैली, व्याख्यान, शार्ट फिल्म प्रस्तुति आदि के कार्यक्रम हुए।

Also Read : कल पड़ेगा साल का आखिरी चंद्र ग्राहण, चंद्रग्रहण देखने के लिए हर आयु वर्ग में दिखा उत्साह

इंदौर जिले में लगभग दो हजार एवं कंपनी क्षेत्र में करीब पांच हजार लोगों ने सौर ऊर्जा के महत्व पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इन्हें नेट मीटर रूफ टॉप सोलर संयंत्र लगाने पर पात्रतानुसार 20 से 40 फीसदी सब्सिडी लगाने की जानकारी भी दी गई। कई लोगों ने हाथों-हाथ पंजीयन कराया, इनके यहां इसी माह सौर ऊर्जा संयंत्र लगा दिया जाएगा।