इंदौर। 17 वें भारतीय प्रवासी सम्मेलन (17th pravasi bharatiya divas) की मेजबानी का मौका इस बार मध्यप्रदेश के इंदौर को मिला है। इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इंदौर पहुंचेंगे। इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पहुंचने के बाद वे सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के इंदौर आने की खुशी में प्रवासी भारतीयों ने जमकर डांस किया।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दूसरे दिन नौ जनवरी को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में मंच पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ सात अतिथि बैठेंगे। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दूसरे दिन भी प्रवासियों में काफी उत्साह देखने को मिला। प्रवासी भारतियों ने अपने कल्चर की बेहतर नुमाइंदगी प्रस्तुत की, प्रवासियों के इन ग्रुप में कोई तो सूट बूट में नज़र आए तो कोई अपनी परंपरागत वेषभूषा में नजर आए। सिर पर लाल रंग की पगड़ी और गले में तिरंगे कलर की पट्टी पहन प्रवासी भारतीय अपने कल्चर पर काफी गर्व महसूस कर रहे थे।

Also Read – PM मोदी आज प्रवासी भारतीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, 10 बजे पहुंचेंगे इंदौर

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रमस्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पर सुबह 10 बजे पहुंचेंगे। PM मोदी ‘सुरक्षित जाएं प्रशिक्षित जाएं’ विषय पर विशेष डाक टिकट भी जारी करेंगे। PM मोदी इंदौर में करीब 4 घंटे रुकेंगे। दोपहर 1 बजे लंच होगा। इसे PM खुद होस्ट करेंगे। लंच में 102 गेस्ट शामिल होंगे। लंच के बाद दोपहर 2 बजे PM दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

बता दें कि प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2002 में इसे मनाने की घोषणा की थी। यह दिन महात्मा गांधी की भारत वापसी का प्रतीक है। महात्मा गांधी वर्ष 1915 में दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश लौटे थे। 2015 के बाद से यह हर दूसरे साल मनाया जाता है।

Also Read: PM मोदी आज प्रवासी भारतीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, 10 बजे पहुंचेंगे इंदौर