Indore: शिक्षक दिवस के अवसर पर मंत्री, सांसद, महापौर व विधायक ने 85 शिक्षकों को किया सम्मानित

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मोत्सव को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, इस दिन शिक्षको का सम्मान करके मैं गौरान्वित महसूस कर रहा हॅू, शिक्षक देश की धरोहर है और शिक्षको का सम्मान प्रतिदिन होना चाहिये।

इंदौर। शिक्षक दिवस के अवसर पर रविन्द्रनाटय गृह में केबिनेट मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक महेन्द्र हार्डिया, आकाश विजयवर्गीय द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित कर शिक्षक सम्मान समारोह का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रबंधन गुरू व धर्मशास्त्र प्रो. पीएन मिश्रा, सामान्य प्रशासन प्रभारी नंदकिशोर पहाडिया, महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, जितेन्द्र यादव, मनीष शर्मा मामा, राजेश उदावत, निरंजनसिंह चौहान, अश्विनी शुक्ल, प्रिया डांगी, पार्षद कंचन गिदवानी, मुद्रा शास्त्री, योगेश गेंदर, बडी संख्या में शिक्षकगण व अन्य उपस्थित रहे।

 

सामान्य प्रशासन प्रभारी नंदकिशोर पहाडिया ने बताया कि शिक्षक दिवस के अवसर पर मंत्री, सांसद, विधायक, महापौर द्वारा शहर के विभिन्न शासकीय विद्यालयो के 85 से अधिक प्राचार्य, प्रधान अध्यापक, उप आचार्य, दिव्यांग शिक्षक, शिक्षक, प्रधान शिक्षक, सहायक शिक्षक, व्याखाता, व्यायाम शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक, सहायक अध्यापिका का शॉल, श्रीफल, प्रशस्त्रि पत्र, मोमेन्टो देकर सम्मान किया गया। इसमें दिव्यांग शिक्षक जिनमें किरण तोमर, मुकेश लोटसवे, फरीदा खान, पुष्पा सोलंकी, कृष्णकांत तोमर, यश पेट्रिक सहित अन्य का भी शॉल, श्रीफल, प्रशस्त्रि पत्र व मोमेन्टो देकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा सम्मानित शिक्षको के साथ भोज भी किया गया।

 

शिक्षक देश की धरोहर है, इनका प्रतिदिन हो सम्मान- मंत्री

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मोत्सव को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, इस दिन शिक्षको का सम्मान करके मैं गौरान्वित महसूस कर रहा हॅू, शिक्षक देश की धरोहर है और शिक्षको का सम्मान प्रतिदिन होना चाहिये। शिक्षक देश के राष्ट निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, मैं सम्मानित सभी शिक्षको को बधाई देता हॅू।

व्यक्तित्व के निर्माण में शिक्षक का महत्वपूर्ण योगदान रहता है- सांसद

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में व्यक्तित्व के निर्माण में शिक्षक का महत्वपूर्ण योगदान होता है, व्यक्तित्व के निर्माण से समाज का निर्माण होता है, और समाज से राष्ट्र का निर्माण होता है, मान. प्रधानमंत्री जी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अमृत काल में आजादी के 100 पूर्ण होने तक भारत देश विश्वगुरू बनेगा, इसमें देश के शिक्षको का बडा योगदान है, आप सभी को शिक्षक दिवस पर सम्मानित होने पर बधाई देता हॅू।

प्रबंधन गुरू व धर्मशास्त्र प्रो. पीएन मिश्रा ने कहा कि शिक्षक विद्यार्थियों को जिस प्रकार से शिक्षा देने में कोई पक्षपात नही करता है, उसी प्रकार शिक्षक को न्यायप्रिय होना चाहिये और विद्यार्थी के मुल्यांकन में पक्षपात नही होना चाहिये। मेरे जीवन में जब मैं अस्वस्थ्य था, उस समय मेरे विद्यार्थियों ने मेरे ईलाज में महत्वपूर्ण कार्य किया, तब मैने जाना कि आपके कठिन समय में आपके विद्यार्थी हमेशा साथ देते है। मैं जानता हॅू कि हमारे महापौर जी जिस भी काम में लगते है उस काम को अपने लक्ष्य तक ले जाकर छोडते है, उनके नेतृत्व में इंदौर शहर विकास की नई उंचाईयां को प्राप्त करेगा।

Also Read: अक्षय कुमार ने अपनी फ्लॉप फिल्मों के लिए कपिल शर्मा को बताया जिम्मेदार, बताई ये बड़ी वजह

 

 

 

शिक्षक विद्यार्थियों को श्रेष्ठ, सुंदर व प्रभावशाली बनाते है- महापौर

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मोत्सव को 5 सितम्बर शिक्षक दिवस रूप में मनाया जाता है, डॉ. राधाकृष्णन के जन्मोत्सव को मनाने जब उनके विद्यार्थी पहुंचते तो डॉ. राधाकृष्णन ने कहा कि मेरे जन्म दिन पर मेरा नही अपितु शिक्षको का सम्मान होना चाहिये। इसी को दृष्टिगत रखते हुए, 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस पर शिक्षको का सम्मान किया जाता है और इसके ठीक एक माह बाद 5 अक्टुबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। महापौर भार्गव ने कहा कि मेरी माता जी भी शिक्षिका है, मुझे याद है कि जब लाबरिया भेरू से टेम्पो में बैठकर धार रोड के मेनरोड पर अंदर की ओर गांव धन्नड में विद्यालय पढाने जाती थी, इसलिये मेरे संज्ञान में है कि शिक्षक किस प्रकार से किन परिस्थितियों भी अपने कर्तव्य का पुरी ईमानदारी से निर्वाहन करते है। एक कुम्हार जिस प्रकार से गीली मिटटी को गडकर सुंदर व कलात्मक प्रकृति का निर्माण करता है उसी प्रकार से एक शिक्षक शिक्षा की मदद से श्रेष्ठ, सुंदर व प्रभावशाली विद्यार्थी का निर्माण करता है।

महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर के शासकीय स्कुल को प्राइवेट स्कूल की तरह ही इन्फ्रास्ट्रक्चर को दृष्टिगत रखते हुए, इंदौर में विधानसभा वार मॉडल स्कुल का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है. किंतु स्कुलो का इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ स्कुल को स्मार्ट स्कुल मनाया जावे, विद्यार्थीयों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो, इसके लिये आप सभी शिक्षको के सहयोग अपेक्षित है, आप सभी के सहयोग से इंदौर के मॉडल स्कुल का निर्माण का कार्य मुल स्वरूप में आएगा। आज शिक्षक दिवस पर दिव्यांग, मुकबधिर व अन्य शिक्षक, प्राचार्य का उनके किये गये कार्यो के लिये मैं अभिवादन करता हॅू।