कम्प्युटरीकरण के क्षेत्र में देश का पहला उच्च न्यायालय बना इंदौर खंडपीठ

0
31
indore_high_court

इदौर शहर को स्वच्छता में अग्रणी घोषित होने के बाद मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की इदौर खण्डपीठ ने कम्प्यूटरीकरण के क्षेत्र में देश का पहला उच्च न्यायालय होने का गौरव प्राप्त किया। मुख्य न्यायाधिपतिए.के. मित्तल के इन्दौर आगमन पर उनके द्वारा अन्य न्यायाधिपतिगण, अधिवक्तागण एवं कर्मचारीगण की उपस्थिति में ऑनलाइन प्रमाणित प्रतिलिपि प्राप्त करने हेतु एक नये सॉफ्टवेयर का उद्घाटन नकल अनुभाग में किया गया। ऑनलाइन प्रमाणित प्रतिलिपि प्रदायकर्ता मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय देश का पहला न्यायालय है। शीघ्र ही यह व्यवस्था मध्यप्रदेश के जिला न्यायालयों में भी लागू की जायेगी।

अभी तक नकल अनुभाग के कॉउटर से नकल प्राप्त करने की प्रचलित सुविधा को सुलभ बनाते हुए ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है कि पक्षकार या अधिवक्तागण मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की वेबसाइट के द्ववारा अपना आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकेंगे। नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड की सहायता से शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकेगा। शुल्क का भुगतान होते ही ऑनलाइन प्रमाणित प्रतिलिपि चयनित विकल्प पर उपलब्ध मिलेगी। दूरदराज के । क्षेत्रों में बैठे पक्षकार या अन्य कोई व्यक्ति उच्च न्यायालय की वेबसाइट से मुख्यपीठ जबलपुर खण्डपीठ इन्दौर और ग्वालियर में चलित प्रकरणो कि प्रमाणित प्रतिलिपि प्राप्त कर सकेंगे। प्रतिलिपि प्रदाय करने की पूर्व लागू प्रथा भी यथावत जारी रहेगी।

नकल शाखा के कॉउटर पर प्रमाणित प्रतिलिपि आवेदन के पंजीकरण, प्रतिलिपि तैयार होने तथा प्रदाय करने से सबंधित जानकारी से भेजने की सुविधा पूर्व से ही जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here