Indore : आज से दूध के दाम में 4 रुपए की बढ़ौतरी, अमूल और सांची के बाद दूध विक्रेता संघ ने भी बढ़ाई कीमत

इंदौर दूध विक्रेता संघ की कारकारिणी की बैठक संघ के अध्यक्ष भरत मथुरावाला की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में विभिन्न कारणों से दूध के दामों में 4 रुपए की वृद्धि की घोषणा सर्वसम्मति से की गई।

इंदौर (Indore) में आज एक सितंबर से दूध के दाम में 4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा रही है। सांची और अमूल द्वारा दूध के दाम बढ़ाए जाने के बाद दूध विक्रेता संघ ने भी बढ़ाएं दाम। पशुपालन की लागत में वृद्धि एवं दूध उत्पादकों की लगातार घटती संख्या को बताया कारण। इंदौर दूध विक्रेता संघ की कारकारिणी की बैठक संघ के अध्यक्ष भरत मथुरावाला की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में विभिन्न कारणों से दूध के दामों में 4 रुपए की वृद्धि की घोषणा सर्वसम्मति से की गई।

Also Read-भाद्रपद शुक्ल ऋषि पंचमी : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

पशु आहार की कीमतों में वृद्धि और अतिवर्षा को बताया कारण

इंदौर दूध विक्रेता संघ के द्वारा कारकारिणी की बैठक में पशु आहार की कीमतों में वृद्धि और शहर और प्रदेश में इस वर्ष हुई अत्यधिक वर्षा से उपजी असुविधाओं को इस दूध के दामों में वृध्दि का कारक बताया है। बताया गया है की अधिक वर्षा से खेतों में पानी भरा गया जिसकी वजह से पशुओं के लिए पर्याप्त चारा उतपन्न नहीं हो पाया, जिससे पशु आहार की समान्य पूर्ति दुष्प्रभावित हुई है।

Also Read-MP Weather Today : हल्का पड़ा प्रदेश में मानसून, बढ़ रही है उमस, जानिए कैसा रहेगा मौसम

फैट प्रणाली से होगा दूध का विक्रय

इंदौर दूध विक्रेता संध ने घोषित किया की अब शहर में दूध की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए दूध का विक्रय फैट प्रणाली के आधार पर होगा। अभी तक दूध उत्पादक से विक्रेता 7.30 रु. के भाव से दूध खरीद रहे थे, वहीं आज से 8 रु प्रति फैट के हिसाब से अब दूध खरीदा जाएगा। दुग्ध विक्रेता संध ने स्पष्ट किया की इस मूल्य वृध्दि का लाभ दूध उत्पादकों को होगा न की विक्रेताओं को।