Indian Railway: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेनों को लेकर किया बड़ा ऐलान, जल्द ही यात्रियों को मिलने वाली बड़ी सौगात

कोरोना के बाद एक बार फिर से रेलवे अपनी सुविधाओं का विस्तार कर रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए अब रेलवे को बड़ी सौगात देने जा रही है.

भारतीय रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर आयी है. दरअसल आने वाले समय में भारतीय रेलवे 30 सितंबर से वंदे भारत ट्रेनों के अपग्रेडेड अवतार ‘वंदे भारत 2’ को लॉन्च करने की योजना बना रहा है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विशेष रूप से नई वंदे भारत ट्रेनें, यात्रियों को और बेहतर रेलवे सुविधाएं प्रदान करने वाली है. रेल मंत्रालय की घोषणा के अनुसार हाई-स्पीड ट्रेन का उन्नत संस्करण बेहतर सुविधाओं और अधिक एडवांस तकनीकों से लैस होगा.

30 सितंबर को दिखाई जा सकती है हरी झंडी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेन को सीआरएस मंजूरी मिल गई है. जिसके बाद अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो नई वंदे भारत ट्रेन के 30 सितंबर से चलने की उम्मीद है. उन्होंने बताया अब ट्रेन चलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. संभावना जताई जा रही है कि 30 सितंबर को अहमदाबाद से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जा सकता है.

नई वंदे भारत ट्रेनें बेहतर स्पीड, कम वजन के साथ आएंगी और मांग पर 32 इंच के एलसीडी टीवी पर वाई-फाई सामग्री चलाई जाएगी. ट्रेन कैटेलिटिक अल्ट्रावायलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम से भी लैस होगी. नई ट्रेन में एयर प्यूरिफिकेशन के लिए नई डिज़ाइन की गई रूफ माउंटेड पैकेज यूनिट भी होगी. सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स ऑर्गनाइजेशन, चंडीगढ़ की सिफारिश के अनुसार यह सिस्टम के दोनों सिरों पर लगाया गया है. जो ताजी हवा और बैक एयर युक्त कीटाणुओं, बैक्टीरिया और वायरस को फ़िल्टर और साफ करने में सक्षम होगा.

Also Read: स्वर्गीय उमेश शर्मा के दोनों बच्चों को सरकारी नौकरी और 50 लाख रुपये की मदद करे प्रदेश सरकार- गोपाल कोडवानी

वंदेभारत ट्रेन की खासियत

  • सीटें यूरोपीय स्टाईल में होंगी
  •  प्रीमियम कम्फर्ट के साथ सभी चेयर कार सेवाएं वातानुकूलित
  • एग्जीक्यूटिव क्लास में घुमने वाली चेयर
  • डिफ्यूज एलईडी लाइट्स और पढ़ने के लिए लाइट्स की व्यवस्था
  • ऑटोमैटिक एग्जिट और एंट्री दरवाजे
  • मॉड्यूलर बायो-वैक्यूम टॉयलेट
  • धूल मुक्त वातावरण के लिए सील गैंगवे