देश

आज हुआ चांद का दीदार, देश में कल मनेगी ईद-उल-फित्र

नई दिल्ली। आज देशभर में ईद के चांद का दीदार हुआ। अब सोमवार को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम ने बताया कि आज देश में ईद का चांद दिखाई दिया है। अब 25 मई को ईद-उल-फित्र का मनाई जाएगी। बता दे कि जम्मू-कश्मीर और केरल में कल ही चांद दिखाई देने पर आज ही ईद मनाइ गई।

बता दे कि इससे पहले शनिवार को शाही इमाम ने लोगों से सादगी के साथ घरों में रहकर ईद मनाने की अपील की है, साथ ही घर में ही नमाज अता करने की बात कही है। फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रमजान के दौरान भी हमारी तरफ से लोगों को घरों में रहने की अपील की गई। लोगों को मस्जिद जाने के बजाय घरों में ही ईद की नमाज अदा करनी चाहिए।‘ उन्होंने कहा है कि कोरोना के चलते मस्जिदों में आम लोगों के जाने पर प्रतिबंध है ऐसे में लोग एहतियात बरतें।

गौरतलब है कि ईद की नमाज समूह में पढ़ी जाती है। लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए सभी मस्जिदों पर इकट्ठा होने पर पाबंदी है। इसको लेकर प्रशासन तमाम तैयारियां कर रहा है। वहीं मौलाना और उलेमा घर पर रहकर नमाज अदा करने की अपील कर रहे हैं।

साथ ही इस दौरान लोगों से ईद के दौरान घर से बाहर नहीं निकलने के लिए भी कहा जा रहा है। मौलाना और उलेमाओं का कहना है कि लोग घर पर ही रह कर हंसी खुशी से ईद मनाया। बता दे कि ईद-उल-फितर मुस्लिम समुदाय का सबसे प्रमुख त्योहार माना जाता है। जो कि रमजान का माह पूरा होने पर मनाया जाता है। इस बार ईद का त्योहार 25 मई को मनाया जाएगा।