देश

कोरोना के बीच इस जानलेवा बीमारी की दस्तक, बच्चों को बना रही शिकार

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना के कहर जूझ रही है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावत अमेरिका ही है। अभी तक कोई भी देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में सफल नहीं हो पाया है। कोरोना के कहर बीच अब एक और बीमारी ने दस्तक दे दी है, जो बच्चों को अपना शिकार बना रही है।

इस बीमारी के अमेरिका से अब तक 100 केस सामने आ चुके है। अकेले न्यूयॉर्क में 73 से ज्यादा बच्चे इसकी चपेट में आ गए है। सिर्फ अमेरिका ही नहीं ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड में भी इसके मामले सामने आए है। मिली जानकारी के मुताबिक इसकी चपेट में आने वाले बच्चों की उम्र 2 से 15 साल है।

कोरोना से संबंधित मानी जा रही बीमारी

इस बीमारी के कारणों का अभी तक पता नहीं लग पाया है। शुरुआत में इसे कोरोना संक्रमण से संबंधित माना जा रहा था लेकिन न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो ने बताया है कि रहस्यमय बीमारी वाले ज्यादातर बच्चों में सांस लेने में दिक्कत के लक्षण नहीं दिखे हैं। न्यूयॉर्क जीनोम सेंटर और रॉकफेलर यूनिवर्सिटी मिलकर इस बीमारी के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये है लक्षण

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इस बीमारी के शुरूआती लक्षणों में त्वचा और धमनियां सूज जाती हैं। बच्चों की आंखों में जलन होती है और शरीर पर लाल-लाल धब्बे बनते हैं। इसके बाद त्वचा का रंग भी बदलने लगता है। इसके आलावा लंबे समय तक बुखार, पेट-सीने में गंभीर दर्द और लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं सामने आती हैं।

डॉक्टर्स का मानना है कि बीमारी और कारणों का पता नहीं है इसलिए इलाज भी मुश्किल है। फिलहाल मरीजों को स्टेरॉयड, इंट्रावेनस इम्युनोग्लोबुलिन और एस्पिरिन दवाएं दे रहे हैं। इसके आलावा मुश्किल परिस्थितियों में एंटीबायोटिक्स भी दी जा रही हैं। मिली जानकारी के मुताबिक कुछ मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखना पड़ा और ज्यादा गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर पर भी रखना पड़ रहा है।

Related posts
देश

जमातियों ने मानी अपनी गलती, जुर्माने पर कोर्ट ने दी रिहाई

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को…
Read more
breaking newsscroll trendingउत्तर प्रदेशदेश

एनकाउंटर के बाद होगी विकास दुबे की संपत्ति की जांच, ED ने मांगी जानकारी

कानपुर: आठ पुलिसकर्मियों हत्यारे…
Read more
breaking newsscroll trendingजम्मू कश्मीरदेश

J&K : आतंकियों की कोशिश नाकाम, सुरक्षाबल ने मार गिराए 2 आतंकी

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group