देश

चूरू में 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा तापमान, मप्र में रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली। भारत फिलहाल भीषण गर्मी से झुलस रहा है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आगामी दिनों में इससे राहत मिलने की बेहद कम उम्मीदे हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले हफ्ते तक मानसून केरल में दस्तक दे सकता है। जबकि इससे पहले तक उत्तर, मध्य और दक्षिण भारत में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं लू का प्रकोप भी लगातार जारी है। जिसके चलते तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को राजस्थान के चूरू में सर्वाधिक 50 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जो कि 10 साल में मई के महीने का दूसरा अधिकतम तापमान है। इससे पहले 19 मई 2016 में पारा 50.2 डिग्री तक पहुंचा था। राजस्थान के अतिरिक्त महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना के कई क्षेत्रों में आज गर्मी का सितम जारी रहा।

मौसम विभाग ने बताय कि मई के अंत तक गर्मी और सूखा जारी रहेगा। जबकि लू का प्रकोप दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में जारी रहेगा। मध्य भारत के कई राज्यों में का भी 28 मई तक यही हाल रहेगा। जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा केरल और दक्षिणी कर्नाटक में भी हल्की बारिश की आशंका है।

मध्यप्रदेश का ये रहेगा हाल

आईएमडी का कहना है कि मध्यप्रदेश में आगामी दिनों में तापमान 43 से 45 डिग्री पर पहुंच सकता है। ऐसे में लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नागपुर के मौसम विज्ञानी एमएल साहू ने बताया कि पश्चिमी और पूर्वी मध्यप्रदेश में दो दिन के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है। यहां तीन दिन बाद राहत मिलेगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Related posts
breaking newsscroll trendingउत्तर प्रदेशदेश

एनकाउंटर के बाद होगी विकास दुबे की संपत्ति की जांच, ED ने मांगी जानकारी

कानपुर: आठ पुलिसकर्मियों हत्यारे…
Read more
breaking newsscroll trendingजम्मू कश्मीरदेश

J&K : आतंकियों की कोशिश नाकाम, सुरक्षाबल ने मार गिराए 2 आतंकी

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में…
Read more
breaking newsscroll trendingदेशराजस्थान

गहलोत सरकार गिराने की कोशिश! कांग्रेस विधायकों ने लगाया खरीद फरोख्त का आरोप

जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group